लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under राजनीति.


mp1पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्य प्रदेश से 19 करोड़पति अपनी किस्तमत आजमाने जा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर कांग्रेसी हैं। यहां 16 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है। राज्य के कुल 29 संसदीय क्षेत्रों में से 13 सोटों पर 23 अप्रैल को मतदान हो चुका है। बाकी 16 क्षेत्रों में 30 अप्रैल को मतदान होना है। इन क्षेत्रों में 231 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, उनमें 19 करोड़पति हैं। इनमें 12 करोड़पति कांग्रेस की टिकट पर, जबकि भाजपा के तीन और बहुजन बसपा का एक उम्मीदवार है। इसके अतिरिक्त तीन अन्य करोड़पति उम्मीदवार भी मैदान में डटे हैं।

इंदौर से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार सत्यनारायण पटेल प्रदेश के सबसे रईस प्रत्याशी है। इनके पास 38 करोड़ 75 लाख से भी अधिक की सम्पत्ति है। वहीं राजपरिवार से जुड़े केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं गुना से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया की संपत्ति 14 करोड़ 90 लाख के आस-पास है। इसके अलावा ग्वालियर से अशोक सिंह, उज्जैन से प्रेमचंद्र गुड्डू, खंडवा से अरूण यादव, रतलाम से कान्तिलाल भूरिया, जैसे कई उम्मीदवार हैं जिनके पास करोड़ों की चल-अचल की संपत्ति है।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर ग्वालियर की प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया, राजगढ़ से लक्ष्मण सिंह और सागर से भूपेन्द्र सिंह करोड़पति है, मुरैना से बहुजन समाज पार्टी के बलवीर सिंह दंडोतिया ऐसे प्रत्याशी है, जिनके पास करोड़ों की सम्पत्ति है।

प्रदेश के इलेक्शन वाच की ओर से जारी दस्तावेज में बताया गया है कि तीसरे चरण में मध्य प्रदेश के जिन 16 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है उनमें छह उम्मीदवार ऐसे है जिनके पास एक रुपया तक नहीं है। इनमें सागर से अरविन्द डांगी, सिद्घार्थ अहिरवार व अशोक मिश्रा, दमोह से काशीराम तथा इन्दौर से रामसिंह व एस़ आऱ मंडलोई ऐसे प्रत्याशी हैं, जिनके पास एक रुपया भी नहीं है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz