लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under राजनीति.


0135912_014276_netas5551पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया। इस दौरान सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 86 संसदीय सीटों के लिए लगभग 62 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अब पांच चरणों तक चला चुनावी उत्सव बुधवार को संपन्न हो गया।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक 15वीं लोकसभा के गठन के लिए 59 से 60 फीसदी लोगों ने पांच चरणों में बारी-बारी से अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
अब अंतिम चरण के मतदान के बाद वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, पंचायती राज मंत्री मणिशंकर अय्यर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरुण गांधी, मेनका गांधी, नवजोत सिंह सिद्धू, विनोद खन्ना और समाजवादी पार्टी की जयाप्रदा की किस्मत वोटिंग मशीन में बंद हो गई है।मुख्य निर्वाचन आयुक्त नवीन चावला ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक पांचवें चरण में 62 प्रतिशत वोट डाले गए हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की तरफ से किए गए प्रारंभिक आकलन के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 55, जम्मू और कश्मीर के बारामूला सीट पर 40 से 45 और लद्दाख में 60 से 65, पंजाब में 60 से 65, उत्तर प्रदेश में 52, पश्चिम बंगाल में 70, तमिलनाडु में 60 से 62, उत्तराखंड में 50 से 55 चंडीगढ़ में 65 और पुडुचेरी में 75 फीसदी मतदान हुआ।”

देश की 543 सीटों के लिए महीने भर से चला आ रहा लोकतंत्र का यह उत्सव संपन्न हो गया। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 60, दूसरे चरण में 55, तीसरे और चौथे में क्रमशः 50 और 57 फीसदी मतदान हुआ था।

अंतिम चरण के मतदान में तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में डीएमके और एमएमके के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुई। एमएमके कार्यकर्ताओं ने डीएमके के कार्यकर्ताओं पर फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया है। इस झड़प में सात लोग जख्मी हो गए।

पश्चिम बंगाल से भी झड़प की खबरें आई हैं। वहां जादवपुर संसदीय क्षेत्र में माकपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़पें हुईं। जम्मू एवं कश्मीर की बारामूला सीट से उम्मीदवार व पीपुल्स कांफ्रेस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने हंदवारा स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चेन्नई में अभिनेता कमल हासन मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण वोट नहीं डाल सके। हासन ने मतदान करने के लिए अपनी आगामी फिल्म की शूटिंग भी रोक दी थी। उन्होंने कहा कि ऐसा कई लोगों के साथ हुआ है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz