लेखक परिचय

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


अपने आगमन के साथ ही टैबलेट भारतीय उपभोक्ता बाजार पर छा गए हैं। इनका विकास बड़ी ही तीव्र रफ्तार से जारी है। यह एक महत्वपूर्ण आविष्कार है क्योंकि यह अपना उपयोग करने वालों को उनके डेस्क तक ही सीमित नहीं करता है। यह अपनी गतिशीलता, प्रयोग की सरलता के कारण अधिक उत्पादकता सुनिश्चित करता है तथा संगठनात्मक उपयोगों के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया गया है। भारत में टैबलेट बाजार ने 0.55 मिलियन की बिक्री दर्ज की है।

बयोंड ने भारतीय बाजार में ‘‘माई बुक’’ सीरीज नाम से टैबलेट पीसी की व्यापक रेंज प्रस्तुत की है। ये टैबलेट वास्तविक अर्थों में अनोखे हैं। भारतीय बाजार में अलग-अलग किस्म के टैबलेट उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ बहुत ही महंगे हैं जबकि कुछ उतने महंगे तो नहीं हैं लेकिन उनमें बहुत कम फीचर्स हैं। बयोंड टैबलेट्स के साथ यह अनोखापन जुड़ा हुआ है कि ये कम से कम खर्चे में अधिकतम फीचर्स उपलब्ध कराते हैं।

बयोंड टेक इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ श्री प्रशांत बोरा ने बताया कि ‘‘हम एक ब्रांड के अंदर भारत में टैबलेट्स के सबसे बड़े रेंज को लेकर आए हैं, जिसके तहत माई बुक के 10 संस्करण हैं जिनकी कीमत 4300 रुपये से लेकर 11,000 रुपये तक के बीच है। सभी माई बुक थ्री डी स्क्रीन वाले हैं। हमारी रिसर्च टीम ‘लैपलेट’ को लेकर बेहद उत्साहित है जो कि इस नवरात्र में उपभोक्ताओं के लिए सबसे बेहतरीन उपहार साबित होने वाला है।’’

बयोंड टेक इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन श्री सुभाष मुथा ने बताया कि ‘‘टैबलेट और स्मार्ट फोन के लिए हम लगभग 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर चुके हैं और अगले एक साल में इस निवेश के दुगने हो जाने की संभावना है। पिछले साढ़े तीन साल के अनुभव के साथ हम एनड्रॉयड फोन और टैबलेट पीसी क्षेत्र के आक्रामक खिलाड़ी बनने की योजना बना रहे हैं।’’

बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान ने कहा कि ‘‘किसी एक ब्रांड के अंदर टैबलेट्स की ये सबसे बड़ी रेंज है। सबसे आकर्षक चीज मैंने ‘लैपलेट’ के रूप में देखी है। जबसे मैंने इसका प्रयोग शुरू किया है मैं अपने लैपलेट से बंध सी गई हूं।’’

बयोंड टेक के सेल्स निदेशक श्री मनीष जैन ने बताया कि ‘‘कंपनी प्रति वर्ष 1 मिलियन टैबलेट की बिक्री और 15 प्रतिशत के बाजार शेयर के लक्ष्य को लेकर चल रही है, ताकि बाजार के प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर उभर सके।’’

‘‘माई बुक’’ सीरीज के अंतर्गत निम्नलिखित किस्म के टैबलेट पीसी उपलब्ध होंगे:

  • सात इंच के स्क्रीन टैबलेट
  • सीम कार्ड सुविधा के साथ टैबलेट
  • 9 और 10 इंच चौड़े स्क्रीन वाले टैबलेट

लैपलेट सीरीज के अंतर्गत पोर्टेबल की पैड से जुड़े टैबलेट आते हैं (भारत में पहली बार)

उत्पाद के प्रमुख फीचर्स हैं:

  • एंड्रॉयड वी4.0.4 (आईसक्रीम सैंडविच) ओएस
  • थ्री डी वीडियो एवं गेमिंग
  • काइनेटिक स्क्रॉलिंग टच पैड, कैपेसिटिव 5 पॉइंट मल्टी टच स्क्रीन
  • डिस्प्ले रिजोल्यूशन 800.400 पिक्सेल्स
  • अनोखे पैड अटैचमेंट के साथ लैपलेट सीरीज
  • कीमतः 4,300 रुपये से लेकर 11,000 रुपये तक

वितरण, बिक्री एवं सर्विस नेटवर्कः 250 से अधिक वितरकों तथा 650 सेवा केंद्रों के साथ अखिल भारतीय उपस्थिति

कंपनी प्रति वर्ष 500,000 टैबलेट से अधिक तथा लगभग 15 प्रतिशत बाजार शेयर के साथ बाजार के एक प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर अपने को स्थापित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। कंपनी के पास प्रति महीने 400,000 मोबाइल हैंडसेट तथा 100,000 टैबलेट निर्मित करने की क्षमता है। बयोंड का शोध एवं विकास केंद्र विभिन्न किस्मों के नए उत्पादों को तैयार एवं विकसित करने के अथक प्रयास में लगा हुआ है।

पुणे स्थित मुख्यालय वाली बयोंड टेक इलेक्ट्रॉनिक्स प्राईवेट लिमिटेड कंपनी कम कीमत में उपयोगी मोबाईल हैंडसेट बनाने के व्यवसाय में लगी हुई है। 2009 के बाद से कंपनी भारत भर में लगभग 20 लाख हैंडसेट की बिक्री कर चुकी है। अपनी खुद की मैन्यूफैक्चरिंग सुविधा से युक्त कंपनी ने अब टैबलेट पीसी और स्मार्ट फोन निर्माण व्यवसाय में प्रवेश किया है।

कंपनी ने अपने पहले स्मार्ट फोन ‘‘बी50’’ को बाजार में उतारने की भी घोषणा की है। ऐसे में जबकि स्मार्ट फोन का बाजार प्रति वर्ष 25 मिलियन फोन की मांग का है बयोंड कम कीमत में उपयोगी स्मार्ट फोन वर्ग का एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की अपेक्षा रखता है। जल्दी ही बयोंड स्टेबल 3.5 इंच स्क्रीन साईज से लेकर 5.0 इंच स्क्रीन साईज तक के एंड्रॉयड फोन के रेंज बाजार में उतारेगा।

बयोंड के सीईओ हैं श्री प्रशांत बोरा, जो कि रसायन, जल शुद्धीकरण एवं इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में मैन्यूफैक्चरिंग व्यवसाय की अक्षत पृष्ठभूमि वाले एक इंजीनियर व्यवसायी हैं। बयोंड की मातृ संस्था है कैनपेक्स समूह जिसके चेयरमैन श्री सुभाष मुथा हैं, जो कि विषेष रसायन, जल शुद्धीकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित विविध अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों में लगभग 40 वर्षों का अनुभव रखने वाले एक अनुभवी व्यवसायी हैं।

आने वाले कुछ महीनों में कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों एवं कंप्यूटर पेरिफेरल्स के रेंज भी लांच करेगी। इस भव्य लांचिंग की सारी व्यवस्था स्टूडियो 309 की ओर से की गई है।

निर्मल वैदः 09811222282, 09868822282

रितु गुप्ताः 09312699953, 09650374145

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz