लेखक परिचय

कुमार सुशांत

कुमार सुशांत

भागलपुर, बिहार से शिक्षा-दीक्षा, दिल्ली में MASSCO MEDIA INSTITUTE से जर्नलिज्म, CNEB न्यूज़ चैनल में बतौर पत्रकार करियर की शुरुआत, बाद में चौथी दुनिया (दिल्ली), कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स के उत्तर प्रदेश संस्करण में कार्य का अनुभव हासिल किया। वर्तमान में सिटी टाइम्स (दैनिक) के दिल्ली एडिशन में स्थानीय संपादक हैं और प्रवक्ता.कॉम में सलाहकार-सम्पादक हैं.

Posted On by &filed under शख्सियत, समाज.


crpatilअक्सर आपने फिल्मों में ऐसे किरदारों को देखा होगा जो जनहित के मुद्दों पर सर्वस्व न्यौछावर कर देते हैं। जनता के लिए एक सेवक की भूमिका के साथ खड़े रहते हैं। जनता को हर वो सुविधा देते हैं जिसकी उन्होंने परिकल्पना की थी। ठीक उसी अंदाज में देश में एक ऐसा सांसद भी है जिनके कार्यालय को आईएसओ ने सर्टिफाइड केवल इसलिए कर दिया क्योंकि उस दफ्तर से जनहित के ऐसे-ऐसे काम हो जाते हैं जो पिछली सरकार के दौरान किसी सपने से कम नहीं होते। जी हां, ‘देश में एक ऐसा सांसद’ ये शब्द इसलिए क्योंकि वह देश के ऐसे पहले सांसद हैं जिन्होंने अपने कार्यालय के गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए इंटरटेक मूडी द्वारा आईएसओ 9001:2008 सर्टिफिकेशन को प्राप्त किया। ऐसे जनप्रतिनिधि हैं सीआर पाटिल, जो अपनी लोकप्रियता के कारण लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं। बता दें कि आईएसओ का मापदंड है कि कोई जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में जनसुविधाओं और प्रशासनिक पहल को किस कदर क्रियान्वित करते हैं, उसकी विधिवत जांच के बाद ही यह मान्यता मिलती है। लेकिन श्री पाटिल की मानें तो वो किसी के प्रमाण-पत्र के लिए बल्कि अपने क्षेत्र में जन-सेवा के प्रति समर्पित भाव को लेकर ऐसा करते हैं। इस कार्यालय में दो प्रमुख शहरों नवसारी और सूरत के तक़रीबन 19,000 लोग अपनी समस्याओं को लेकर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर यहां आते हैं। इस कार्यालय द्वारा कार्य-निष्पादन की गतिशीलता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इन दोनों शहरों के अंतर्गत कुल 300 गांव आते हैं और इतने गांवों के लोग संतुष्ट होकर यहां से जाते हैं।
आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि जहां पिछली सरकारों में जनप्रतिनिधि जनता की सुनते नहीं थे, महीनों शक्ल नहीं दिखाते थे। वहीं इस संसदीय क्षेत्र में जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए 18002331590 की सेवा की शुरुआत की गई है। यही नहीं, अक्सर लगातार कॉल की संख्या बढ़ने से ज़रूरतमंद लोग इस सुविधा से महरूम न रह जाएं, इसके लिए 100 ट्रंक लाइंस का एक हॉटलाइन नंबर उसी नंबर पर चालू करवाया गया है जिससे क्षेत्र की जनता को बिना परेशानी अपनी बात कहने का पूरा मौका मिल सके।
यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कई अभियानों को सुचारू तौर पर घोषणा करने के बाद से श्री पाटिल के दफ्तर से ‘’स्वच्छता अभियान, जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’’ जैसी प्रमुख योजनाओं पर भी काम तेज गति से चल रहा है। क्षेत्र के लोग भी इस बात को मानने लगे हैं कि श्री पाटिल उनके लिए किसी मसीहा से कम नहीं हैं, जिन्होंने क्षेत्र की समस्या, शिक्षा, रोज़गार, सड़क, पानी, बिजली के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है। आज इस लोकप्रिय सांसद के अच्छे कार्यों का ही नतीजा है कि जिस सड़क से ये गुज़रते हैं, वहां इनके शुभचिंतकों का काफ़िला उमड़ पड़ता है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz