लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

400 ग्राम लाल गाजर (400gm red carrot)

1 लीटर दूध (1ltr. milk)

1 टेबल स्पून काजू (1 tbs cashew)

1 टेबल स्पून किशमिश (1 tbs raisins)

4 इलाइची (4 cardamom)

8-9 बादाम (8-9 almonds)

100 ग्राम चीनी (100gm sugar)

 

विधि – (process)

किसी भारी तले के बर्तन में दूध डाल कर गरम कीजिये, जब तक दूध उबलता है तब तक गाजर छील कर कद्दूकस कर लीजिये। गाजर के दोनों तरफ के डंठल और बीच का सख्त हिस्सा हटा दीजिये। दूध में उबाल आ जाने के बाद, कद्दूकस की हूई गाजर दूध में डाल कर चमचे से चला दीजिये। जब दूध में फिर से उबाल आ जाय तब गैस धीमी कर दीजिये, और खीर को गाड़ी होने दीजिये।

काजू को छोटा छोटा कतर लीजिये। किशमिश के डंठल तोड़कर साफ कीजिये और धो लीजिये। खीर में काजू और किसमिस डाल कर मिला दीजिये। धीमी धीमी गैस पर खीर को जब तक पकने दीजिये, तब तक कि खीर को चमचे से गिराने पर दूध और गाजर एक साथ न गिरने लगें। खीर में चीनी डालिये, खीर बन गई है। गैस बन्द कर दीजिये। खीर में इलाइची छील कर पीस कर मिला दीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – गाजर की खीर तैयार है। गाजर की खीर को प्याले में निकालिये और ऊपर से कतरे हुये बादाम डाल कर सजाइये। गरमा गरम गाजर की खीर परोसिये और खाइये। ठंडी खीर भी बड़ी स्वादिष्ट लगती है।

 

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz