लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम बेसन (200gm gram flour)

1 कप कद्दूकस किया बन्द गोभी (1 cup grated cabbage)

2-3 हरी मिर्च (2-3 green chilli)

1 टुकड़ा अदरक (1 piece of ginger)

2-3 टमाटर (2-3 tomatoes)

1 पिंच हींग (a pinch of asafoetida)

1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च (1/2 small spoon red chilli)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 छोटी चम्मच धनियां पाउडर (1 small spoon coriander powder)

2-3 टेबल स्पून हरा धनियां (2-3 tbs green coriander leaves)

विधि – (process)

टमाटर धोइये, हरी मिर्च के डंठल हटाकर धो लीजिये, अदरक छील कर धो लीजिये, सारी चीजें मिक्सर ग्राइन्डर में डालकर बारीक पीस लीजिये। बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये। पहले 1 कप पानी डालकर बेसन को गुठलियां खतम होने तक घोल लीजिये, इस बेसन के घोल में टमाटर का मसाला, कद्दूकस किया हुआ पत्ता गोभी डालिये और अच्छी तरह मिला दीजिये, मिश्रण में थोड़ा और पानी डाल कर घोल को पकोड़े के घोल जैसा गाढ़ा बना दीजिये। इस घोल में हींग, लाल मिर्च पाउडर, धनियां पाउडर, नमक और कटा हुआ हरा धनियां डालिये और घोल को अच्छी तरह 2-3 मिनिट तक फैट कर 10 मिनिट के लिये ढक कर रख दीजिये। बेसन के चीला बनाने के लिये घोल तैयार है।

तवा को गरम होने के लिय गैस पर रखिये, तवे पर आधा छोटा चम्मच तेल लगाकर चिकना कर लीजिये, चिकने तवे को गीले कपड़े से हल्का सा पोंछ दीजिये।

आग मध्यम रखिये, गरम तवे पर 1 या 2 बड़ा चमचा घोल भर कर मिश्रण डालिये और चमचे से ही पतला, गोल चीला फैलाइये, आप चाहें तो पहला चीला छोटा बना सकते हैं क्यों कि पहला चीला तवे पर चिपकने का डर है। एक छोटी चम्मच तेल चीले के चारों ओर गोलाई में डालिये और 1 छोटी चम्मच तेल चीले के ऊपर चारों ओर छिड़कते हुये डालिये।

चीले की ऊपर की सतह का कलर बदलने और निचली सतह गोल्डन ब्राउन होने तक सेकिये, कल्छी की सहायता से चीले को पलटिये और इस सतह को भी ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये, सिका हुआ चीला किसी प्लेट में नैपकिन पेपर बिछा कर रखिये। दूसरा चीला तवे पर इसी प्रकार डाल कर सेक कर उतार लीजिये, चीला तवे से उतार कर पहले चीले के ऊपर रखने के बजाय गोलाई में उससे अलग करते हुये रखिये, चीले ठंडे होने के बाद एक चीले के ऊपर दूसरा चीला लगाकर रख सकते हैं। सारे चीले इसी तरह सेक कर तैयार करने हैं।

आप चाहे तो बेसन के चीला में कद्दूकस की हुई गाजर, फूल गोभी या बारीक कटा हुआ पालक इत्यादि अपने मन पसन्द सब्जी डाल कर बना सकते हैं। सब्जियां न पसन्द हों तो अकेले बेसन से ही बेसन का चीला (Besan ka Chila) बनाइये सिर्फ बेसन से बना चीला भी बहुत स्वादिष्ट बनता है। हरी और लाल मिर्च अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं।

परोसने का तरीका (process of serving) – बेसन का स्वादिष्ट चीला तैयार हैं, बेसन का चीला दही और हरे धनियां की चटनी या आम के अचार के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz