लेखक परिचय

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

Posted On by &filed under महिला-जगत.


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की जन-जागृति यात्रा की शुरूआत 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बेटी बचाओ अभियान’ को जन आंदोलन का रूप देने के लिए दतिया से जन-जागृति यात्रा की शुरूआत की। यात्रा की शुरूआत में मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप पांच बेटियों की पारंपरिक ढंग से पूजा करते हुये उनके पांव पूजे। इस मौके पर मुख्यमंत्री की पत्नी श्रीमती साधना सिंह भी उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने इसके बाद सपत्नीक रोली चंदन के टीके लगाकर ढाई सौ से अधिक कन्याओं को सामूहिक रूप से भोज भी कराया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा बेटियों को बचाने के लिए समाज की सोच में बदलाव की जरूरत है। इसी मकसद से प्रदेश सरकार ने सभी की भागीदारी से बेटी बचाओ अभियान चलाने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा समाज से लगातार घट रही बेटियों की संख्या की वजह से सामाजिक असंतुलन पैदा हो रहा है। इससे आगे चल कर सामाजिक ताने बाने पर अत्याधिक विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इसलिए हम सबको एक जुटता के साथ बेटियों को बचाने के लिए प्रभावी पहल करनी होगी। श्री चौहान ने कहा बेटी है तो कल है” इस वाक्य को गांठ बांध कर हमें बेटी बचाओ अभियान में सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ अभियान में समाज का पुरजोर समर्थन मिल रहा है। जन-जागृति यात्रा से यह अभियान और तेजी से अपनी मंजिल की ओर बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा आरंभ में उन क्षेत्रों से जन-जागृति यात्रा की शुरूआत की गई है, जहां स्त्री-पुरुष अनुपात की विषमता सबसे अधिक है। बाद में यह यात्रा संपूर्ण प्रदेश में जारी रहेगी। श्री चौहान ने आशा व्यक्त की कि इस अभियान से मुकम्मल तौर पर समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक बदलाव सामने आयेंगे।

जन जागृति यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, सांसद श्री प्रभात झा, ग्वालियर की महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के अध्यक्ष श्री रुस्तम सिंह, सांसद श्री अशोक अर्गल व पूर्व मंत्री श्री ध्यानेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जन-प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

मामाजी ऑटोग्राफ प्लीज……….

मां पीताम्बरा पीठ के पवित्र प्रांगण में आयोजित सामूहिक कन्या भोज में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के बुलावे पर आई बेटियों की खुशी व उत्साह देखते ही बनता था। बेटी – बचाओ अभियान के तहत आयोजित इस कन्या भोज में आई हर बेटी के हाथ में कोरे कागज दिखाई दे रहे थे। जैसे ही मुख्यमंत्री यहां कन्याओं को भोजन परोसने के लिए पधारे वैसे ही कन्याएं अपने अपने कागज लेकर मुख्यमंत्री से आग्रह करने लगीं कि मामा जी ऑटोग्राफ प्लीज। सामूहिक कन्या भोज में शामिल कुछ कन्याओं की आटोग्राफ लेने की हसरत मुख्यमंत्री ने पूरी की तो कुछ के सिर पर ममतामई हाथ फेरकर कहा चिंता मत करो आपका मामा सदैव आप सब के साथ दिखाई देगा।

जन-जन ने लिया बेटी बचाने का संकल्प

झलकियाँ

  • मुख्यमंत्री ने मंच पर देवियों के रूप में मौजूद कन्याओं का पूजन किया।
  • मुख्यमंत्री ने बेटियों के संरक्षण व पालनपोषण का संकल्प दिलाया।
  • विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।
  • कृषि उपज मंडी प्रांगण में लगाया गया विशाल पंडाल भारी भीड़ से खचाखच भरा था।
  • कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्राएं तथा महिलाएं मौजूद थी।
  • मुख्यमंत्री ने आयोजन स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा विकास और जनकल्याणकारी कार्यक्रमों तथा महिला बाल विकास द्वारा महिला संशक्तिकरण संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
  • लोक कलाकारों ने संगीतबद्ध गीतों के माध्यम से बेटी के महत्व को प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।
  • इस मौके पर नाटक बेटी है तो कल है’ की उत्कृष्ट प्रस्तुति हुई जिसे देखकर मुख्यमंत्री सहित उपस्थितजन मंत्रमुग्ध हो गए।
  • मांझी समाज ने बेटियों की नैया, कौन खिवइया, शिवराज भइया- शिवराज भइया की झांकी लगाई।
  • मुस्लिम समाज ने भी बैनर लगाकर अभियान का समर्थन किया।
  • एक- दो बेटियों के बाद आपरेशन कराने वाले माता-पिता सम्मानित किए गए।
  • मुख्यमंत्री ने बेटी नहीं बचाओंगे तो बहू कहां से लाओगे’ के नारे लगवायें।
  • पूरे रास्ते में विभिन्न धर्मो और समाज के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया तथा बेटी बचाओ अभियान में सहयोग की सहमति व्यक्त की।
  • मुख्यमंत्री ने सफलता पूर्वक अपने दायित्वों के निर्वहन कर रही राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल, लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमारी, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, लोकसभा नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सुषमा स्वराज, उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री सुश्री मायावती, दिल्ली शीला दीक्षित, पश्चिम बंगाल सुश्री ममता बनर्जी तथा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता का उदाहरण भी दिया।
  • मुख्यमंत्री ने इंदरगढ़ में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। (दिनेश मालवीय)

Leave a Reply

1 Comment on "बेटी बचाओ अभियान बनेगा जन-आंदोलन"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
m m nagar
Guest

सब झूठा राजनितिक ढकोसला है ये सब ……

wpDiscuz