लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

मिश्रण बनाने के लिये (making paste)

200 ग्राम बेसन (200gm Gram-flour )

1/6 छोटी चम्मच हल्दी (1/6 small spoon Turmeric)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 छोटी चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट (1 small spoon green pepper paste)

1 छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट (1 small spoon garlic paste)

1 टेबल स्पून नीबू का रस (1 tbs lemon juice)

1 छोटी चम्मच ईनो साल्ट (1 small spoon eno salt)

तड़का लगाने के लिये (for tadka)

1 टेबल स्पून तेल (1 tbs oil)

आधा छोटी चम्मच राई (half spoon mustard seeds)

2 – 3 हरी मिर्च (2-3 green pepper)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 छोटी चम्मच चीनी (1tbs sugar)

1 छोटी चम्मच नीबू का रस (1 small spoon lemon juice)

1 टेबल स्पून हरा धनियां (1 tbs green coriander leaves)

विधि – (process)

बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये. थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुये, चमचे से चलाते हुये गाड़ा घोलिये, घोल में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये, घोल में ह्ल्दी पाउडर डाल कर मिला दीजिये. बेसन के घोल को 20 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि बेसन के कन फूल सके. बर्तन जिसमें आप ढोकला बनाना चाहते हैं, 2 छोटे गिलास पानी (500 ग्राम पानी) डालिये और गैस फ्लेम पर गरम होने के लिये रख दीजिये, एक स्टैन्ड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखेंगे. थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये.

बेसन के घोल में नीबू का रस, नमक, हरी मिर्च पेस्ट, अदरक पेस्ट डाल कर अच्छी तरह मिलाइये. अब इस मिश्रण में ईनो साल्ट डालिये और चमचे से मिश्रण को चलाइये जैसे ही मिश्रण में एअर बबल आ जाय तुरन्त मिश्रण को थाली में डालिये और थाली को बर्तन के अन्दर स्टैन्ड पर रखिये. बर्तन में डाला गया पानी भी गरम हो गया है, उसमें भाप आ रही है. इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20 मिनिट मीडियम गैस फ्लेम पर पकाइये.

ढोकला पक चुका है, (टैस्ट के लिये पके हुये ढोकला में चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये, मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है). बेसन का ढोकला बन गया है, गैस बन्द कर दीजिये, ढोकला की थाली बर्तन से निकालिये, ठंडा कीजिये और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कीजिये. ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिये. चाकू से अपने मन पसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये.

तड़का लगायें:

छोटी कढ़ाई में तेल डालिये, तेल गरम होने के बाद, राई डालिये, राई तड़कने के बाद हरी मिर्च डाल कर हल्का सा तलिये, अब इस मसाले में आधा कप पानी (100 ग्राम पानी) डाल दीजिये, नमक और चीनी भी डाल दीजिये. उबाल आने पर गैस बन्द कर दीजिये, और नीबू का रस मिला दीजिये. इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालिये.

परोसने का तरीका (process of serving) – हरा धनियां या कद्दूकस किये हुये नारियल को ऊपर से डाल कर सजाइये. गरमा गरम, ताजा ताजा बेसन का ढोकला परोसिये और खाइये.

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz