लेखक परिचय

रवि कुमार छवि

रवि कुमार छवि

(भारतीय जनसंचार संस्थान)

Posted On by &filed under खेल जगत.


 

rogerविंबलडन ग्राउंड पर अपना जलवा दिखाने वाले एक छरहरे नौजवान को दुनिया वालों ने बेहतरीन ढंग से आगे बढ़ते देखा है। ग्रास कोर्ट के बादशाह और आधुनिक समय के सबसे बेशुमार खिलाड़ियों में से एक स्विस स्टार रोजर फेडरर का आज जन्मगदिन हैं.। फेडरर को व्यापक रूप से इस युग के महानतम एकल खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है। आज फेडरर की मिसाल टेनिस में वैसी ही है, जैसी क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर की और फुटबाल में पेले की । हालांकि फेडरर की हलिया फार्म उन्हें स्टार के तमगे को लेकर एक सवालिया निशान लगाती हैं. कारण ..यह कि फेडरर के नाम इस बार एक भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट नहीं है। साल के सबसे अंत में होने वाले अमेरिकी ओपन को जीतने को लेकर फेडरर काफी उत्सुक दिख रहे हैं. इसलिए फेडरर ने मांटि्रयल ओपन से अपना नाम वापिस ले लिया था। फेडरर चाहते हैं कि इस साल वो ग्रैंड स्लैम का सूखा खत्म कर ले। फेडरर पर बढ़ती उम्र भी उनके फार्म के आड़े आ रही हैं।
17 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाले फेडरर का कोई जवाब नहीं हैं। टेनिस कोर्ट के मैदान पर अपने शानदार शाट्स से ना जाने कितने लोगों को फेडरर ने अपना दीवाना बनाया । देखते ही देखते रोजर फेडरर रॉड लेवर, आंद्रे अगासी, पीट सैंप्रस और ब्योर्न बॉर्ग जैसे महान टेनिस खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए। फेडरर ने टेनिस के मैदान से लेकर मैदान के बाहर तक अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई। एक रोजर की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती गई। महंगी घड़ी रोलेक्स के ब्रांड एंबेसडर बन गए और सूट बूट के साथ बड़े अधिकार के साथ टेलीविजन पर नजर आने लगे। टीवी क्रांति के टरम पर होने के समय में फेडरर ने टेनिस के मैदान पर कदम रखा था. ये उनकी किस्मत ही थी कि उन्हें अपने खेल के कारण जल्दी ही फेम मिल गया। ऐसा नहीं हैं कि रोजर फेडरर को सिर्फ उनके प्रशंसक ही हैं। वर्ष 2009 में फ्रेंच ओपन फाइनल के दौरान फेडरर पर उन्हीं के एक प्रशंसक ने हमला कर दिया था और सुरक्षाकर्मियों के हस्तक्षेप के बाद उन्हें बचाया गया था। बावजूद इसके फेडरर के चाहने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई।
फेडरर ना सिर्फ अपने खेल से बल्कि अपने स्टाइलिश के लिए भी जाने लगे। फोर्ब्स पत्रिका 2013 के मुतबिक रोजर फेडरर को सर्वाधिक तौर पर कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी के तौर पर आंका गया हैं.
मैदान के बाहर भी फेडरर अपने अंदाज के लिए जाने जाते हैं। फेडरर ने एक शूट के दौरान कुछ करामाती शॉट्स दिखाए थे, जो यू-ट्यूब पर खूब देखे जाते हैं। उन्होंने एक पत्रकार के सिर पर कोल्ड ड्रिंक की कैन रख कर उस पर टेनिस की गेंद से सफल निशाना लगाया था। टेनिस इतिहास में जब भी महानमत खिलाड़ियों का ज्रिक होगा उसमे रोजर फेडरर का नाम जरुर होगा। एक बार फिर टेनिस के इस स्टार को जन्मदिन की शुभकामनाएं ।
रवि कुमार छवि

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz