लेखक परिचय

प्रीतम नागराले

प्रीतम नागराले

मुंबई निवासी हैं और SUREJOB नामक साइट के व्यवस्थापक हैं। वह करियर के विषय के लेखन में रूचि रखते हैं और जरूरतमंदों को उनके करियर बनाने में मदद करते हैं।

Posted On by &filed under जन-जागरण, विविधा.


interviewजब आप साक्षात्कार/इंटरव्यू के लिए जाते हो तो आपका व्यक्तित्व, निर्णय के ऊपर जरूर प्रभाव डालता हैं। हो सकता हैं किसी के बारे में इसका प्रभाव नगण्य हो या फिर किसी का चुनाव सिर्फ उसके व्यक्तित्व की वजह से हो जाए। आप खुद को कैसे प्रस्तुत करते हो उसके ऊपर सारा खेल निर्भर करता हैं।
आवेदक साक्षात्कार के लिए कैसे तयारी करता हैं उसके ऊपर भी उसका चुनाव निर्भर करता हैं। जिस पद के लिए उम्मीदवार साक्षात्कार दे रहा हैं, उसके लिए उसको पूर्व अभ्यास और जरुरी संज्ञान ले लेना चाहिए।
साक्षात्कार लेने वाले का काम हैं उम्मीदवार के बारे में आवश्यक जानकारी का पता लगाना। जब वह कुछ प्रश्न पूछता हैं और अगर उम्मीदवार की प्रतिक्रिया से उसे उम्मीदवार की सही जानकारी नहीं मिल पाती तो यह चीज आवेदक के व्यक्तित्व पर बुरी तरह से प्रतिबिंबित करेगी।
आवेदक को साक्षात्कार लेने वाले का ध्यान अपने तरफ खींचना चाहिए, यह भी एक कला हैं। साक्षात्कार में एक सफल आवेदक वो होता हैं जो स्वयं को ऐसे पेश करे जैसा साक्षात्कार लेने वाला सोच रहा हैं या फिर जैसे की प्रबंधन की जरुरत हैं।
सब आवेदक तो उत्तम रूप से साक्षात्कार के लिए तैयार नहीं होंगे, हर किसी में कुछ न कुछ कमियाँ जरूर होंगी। इन कमियों के ऊपर पर्याप्त प्रशिक्षण लेके या फिर नौकरी के अवसर के अनुसार ज्ञान लेके काबू में लाया जाता हैं। हाँ पर इसके साथ आवेदक को तुरंत और बिना किसी उलझन के साथ साक्षात्कार लेने वाले को प्रतिक्रिया देनी चाहिए। कुछ भी हो, अपने विचारों को सही रूप से व्यक्त करना यह चीज सबसे महत्त्वपूर्ण हैं।
निचे दिए हुए कुछ सुझाव से आप अपने साक्षात्कार के समय की कमजोरी को दूर कर पाएंगे।

१)अपने बारे में बताए :
साक्षात्कार लेने वाले हमेशा इस प्रश्न को जरूर पूछेंगे। तो इसमें आपको कोशिश करना चहिए की आप अपने हर व्यक्तित्व के पहलु को सामने ला पाए। आपके खुद के प्रति आकलन को सामने रखें, और हो सके तो उसका विश्लेषण करें। आपकी मजबूतियों को सामने रखे तथा कमजोरियों का उल्लेख करने से बचें।
आपके पूर्व कार्य अनुभव के बारे में विश्लेषण करके बताए और यह भी बताए की आप अभी इस जॉब के लिए कैसे सबसे बेहतरीन हैं।

२) आपके पूर्व अनुभव के बारे में विस्तृत चर्चा करें :
जब आपसे पिछले अनुभव के बारे में पूछा जाए तो आपको अपने जो वास्तविक कार्य किया हैं उसके बारे में जानकारी बतानी चाहिए। आपको यह भी बताना चाहिए की कैसे आपने अपने साथ काम करने वालों के सहाय्य से ज्ञान अर्जित किया हैं।
आपको बताना चाहिए की कैसे आप नए अवसर की तलाश में तथा नए ज्ञान की लालसा हेतु इस साक्षात्कार में पधारे हैं। आपको आपके पिछले प्रबंधन के बारे में नकारात्मक नहीं कहना चाहिए।

) अपने दीर्घ कालिक ध्येय के बारे में बताए :
जब आपको आपके भविष्य के लक्ष्य के बारे में पूंछा जाए तो आपको बताना चाहिए की व्यवसाय हेतु आपका धेय यह हैं की आप सदैव नवीनतम कौशल्या प्राप्त करना चाहते हो तथा अपने क्षेत्र में प्रवीण होना चाहते हो व सदैव उन्नति के लिए प्रयास करना चाहते हो। आपका लक्ष्य यह हैं की आप एक कुशल अधिकारी बनना चाहते हो और ऐसे कलाओं का अधिपति बनना चाहते हो जिससे की आपकी संगठन को आप पे नाज़ हो। ज्ञान और अनुभव के साथ आप हमेशा नयी जिम्मेदारी की तलाश में रहेंगे।

४) आपकी जॉब के लिए उपयोगिता बताए :
जब आपसे पूँछा जाता है की अपने शैक्षणिक प्रशिक्षण तथा पूर्वानुभव के बारे में बताए एवं वर्तमान पद हेतु आप कैसे आपके ज्ञान के मुताबिक़ सम्बंधित हो तो ऐसे समय आपने सम्बंधित जो भी ज्ञान प्राप्त किया हैं, उसकी सूचि बताए।
५) खुद को टीम पर्सन के रूप में पेश करे :
अगर आपको सांघिक कार्य के बारे में पूछा जाए तो आपको बताना चाहिए की आप हमेशा सम्मिलित्त कार्य में भरोसा रखते हो और आपका मानना यह हैं की अगर कार्य सबके साथ मिल जूल के करे तो वह सफलता जल्दी पा लेता हैं।

६) आपकी प्रमुख कमजोरी :
ऐसे समय एक अच्छा जवाब निचे दे रहा हुँ, जिससे आपका साक्षात्कार कर्ता आपसे प्रभावित हो जाएगा।
कभी कभी आपको लगता हैं की मानवता आपके टीम कार्य नैतिकता को बाधा पहुंचा रही हैं। आप पूर्णतया इस पर विश्वास करते हो की पेशेवर दृष्टिकोण ही हमेशा कार्य प्रगति पर ले जाते हैं। आप अभी भी इन दो दृष्टिकोणों के बीच एक सही संतुलन कायम करने की कोशिश कर रहे हैं।

७) आपके प्रबंधन दृष्टिकोण की व्याख्या :
जब आपको इसके बारे में पूंछा जाए तब इसकी व्याख्या तुरंत बताए और आपके चेहरे पे ऐसा न आने दे की आप कुछ सोचकर बता रहे हो।

८) आपके कार्य नैतिकता के बारे में बताए :
इसका जवाब तो बहुत सरल हैं। मेहनत करो और फल पाओ। कार्य से प्रसन्नता पाओ। बस आपको ऐसे ही जवाब देना हैं।

९) सफल प्रबंधक का वर्णन करे :
टीम का नेतृत्व तथा सामूहिक प्रयास के बारे में चर्चा करें। इस तरह से इस मामले को समझाए।

१०) साक्षात्कार कर्ता से सवाल पूंछे :
जब भी कोई साक्षात्कारकर्ता आपसे प्रश्न पूछने से कहता हैं तो आपको संगठन के लक्ष्य के बारे में पूंछना चाहिए, तथा यह भी पूँछ ले की संघठन उनको कब तक हासिल कर लेगा ?
अगर आप चाहे तो साक्षात्कारकर्ता से पूंछे जाने वाले

प्रीतम नागराले

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz