लेखक परिचय

ब्रजेश कुमार झा

ब्रजेश कुमार झा

गंगा के तट से यमुना के किनारे आना हुआ, यानी भागलपुर से दिल्ली। यहां दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कालेज से पढ़ाई-वढ़ाई हुई। कैंपस के माहौल में ही दिन बीता। अब खबरनवीशी की दुनिया ही अपनी दुनिया है।

Posted On by &filed under आर्थिकी.


images13दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में एक अमेरिका की जनरल मोटर्स स्वयं को दिवालिया घोषित कर सरकारी सहायता की मांग कर सकती है। व्यापार जगत में इसे एक बड़ी घटना के रूप में देखा जा रहा है।ऐसी उम्मीद है कि घोषणा के बाद कंपनी की कई उत्पादन इकाइयां बंद कर दी जाएंगीं, जिससे अमरीका में करीब 20 हज़ार लोग बेरोजगार हो सकते हैं। दिवालिया होने की घोषणा के बाद सरकारी आपात सहायता के बदले जनरल मोटर्स को पुनर्गठन की अपनी योजना पेश करनी पड़ेगी। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जनरल मोटर्स को 30 अरब डॉलर की सहायता की घोषणा कर सकते हैं।

इससे पहले कंपनी को 20 अरब डॉलर की सहायती दी जा चुकी है। राष्ट्रपति ओबामा की घोषणा के बाद सरकार को कंपनी में 60 फ़ीसदी की हिस्सेदारी हासिल हो जाएगी।

गौरतलब है कि दुनिया में आई आर्थिक मंदी के कारण अमरीकी में कारों की बिक्री में भारी कमी आई है। इसके कारण वाहन उद्योग की हालत खस्ता हो गई है।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz