लेखक परिचय

प्रतिमा गुप्ता

प्रतिमा गुप्ता

IPRD' Jharkhand

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


पिछले साल 16 दिसबंर से महिलाओं के साथ दुष्कर्म का सिलसिला जो शुरू हुआ, वो अब भी बदस्तूर जारी है। लेकिन अंतरआत्मा को रूला देने वाली इन खबरों के बीच महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर आयी है । सिविल सर्विस परीक्षा 2012 के जारी परिणामों में इस बार भी महिलाओं ने अपना कब्जा बनाए रखा है, वो भी पहले, दूसरे और तीसरे तीनों पायदानों पर। पहले न. पर सफलता का सेहरा केरल की हरिथा वी कुमार के सर पर सजा, तो दूसरा स्थान मिला केरल की ही वी.श्रीराम को जबकि तीसरे स्थान पर काबिज रहीं राजस्थान की स्तुति चरण। इतना ही नहीं सामान्य, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति की श्रेणी में भी महिलाओं ने ही सफलता पायी । वहीं जम्मू कश्मीर से राज्य प्रशासनिक सेवा में टॉप करने वाली पहली महिला सईद सहरिश असगर ने 23वां स्थान पाया है।

                                 अगर पहले की बात करे तो 2010 और 2011 के सिविल सर्विसेज में महिलाओं ने भी टॉप किया था। दिल्ली की शेना अग्रवाल 2010 में और 2011 में दिव्यदर्शी अग्रवाल अव्वल रहीं थी। और ये बात सभी जानते है कि यूपीएससी की परीक्षा बहुत कठिन होती है और इसमें सफलता पाना आसान नहीं होता। सिविल सर्विस परीक्षा की सभी कोटियों में परचम लहराना कोई मामूली बात नहीं है। अगर इसी बार की बात करे तो 20 मई 2012 को हुए सिविल सविर्सेज की परीक्षा में 5.36 लाख लोगों ने फार्म भरा था, जिसमें अंतत: सिर्फ 998 उम्मीदवार ही चुने गए और 245 लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ते हुए ने शीर्ष स्थानों पर सफलता का परचम लहराया। जो अब आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और एलाइड सर्विस में अपनी सेवा देंगी।

बहरहाल, महिलाओं को देश की उच्च सेवा में आगे बढ़ते देख दिल में उम्मीद जागी है। और कहते भी है कि एक महिला के दर्द को एक महिला ही अच्छे से समझ सकती है, तो इस नई टीम ये उम्मीद तो की जा सकती है कि ये महिलाओं के लिए कुछ तो खास करेंगी। साथ ही देश में दुष्कर्म के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने का प्रयास भी करेगी..घोटालों के लिए मशहूर सरकार को अच्छे कामों के लिए भी मशहूर करेगी। बस यही दुआ है कि  देश की गंदी राजनीति इनकी राह में रोड़ें न बनें, और इन्हें आगे बढ़कर इनका काम करने दें। तभी इनका चयन सफल साबित हो पाएगा…

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz