लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

300 ग्राम कटहल (300 gm Jack fruit)

2 आलू (2 potato)

2 हरी मिर्च (2 green pepper)

1 इंच लम्बा टुकड़ा अदरक (1 pc garlic)

एक टेबल स्पून हरा धनियां (1 tbs green coriander leaves)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

दो बड़ी चम्मच अरारोट या बेसन (2 big spoon gram flour)

तेल – कोफ्ते तलने के लिये (oil)

सब्जी की तरी के लिये (for gravy)

2 टमाटर (2 tomato)

2-3 हरी मिर्च (2-3 green pepper)

1 इंच लम्बा टुकड़ा अदरक (1 pc garlic)

15 -16 काजू (15-16 cashium)

आधा छोटी चम्मच जीरा (half spoon cumin)

आधा छोटी चम्मच हल्दी पाउडर (half spoon turmeric powder)

एक छोटी चम्मच धनियां पाउडर (1 small spoon coriander powder)

एक चौथाई छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर (1/4 tbs red chilli)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

¼ छोटी चम्मच गरम मसाला (¼ tbs garam masala)

एक टेबल स्पून हरा धनियां (1 tbs green coriander leaves)

 

विधि – (process)

कटहल को धो लीजिये. हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाइये. कटहल को बड़े बड़े टुकड़ों में काट लीजिये. कटहल और आलू, आधा छोटी कटोरी पानी डालकर, कुकर में उबलने के लिये रख दीजिये. एक सीटी आने पर गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेसर खतम होने पर, कुकर खोलिये, कटहल को ठंडा कीजिये, पानी हटा कर अच्छी तरह मसल लीजिये. आलू छील कर मसल लीजिये. कटहल, आलू, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनियां, नमक और अरारोट या बेसन सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये. कोफ्ते बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये. मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण (एक छोटे नीबू के बराबर) लेकर गरम तेल में डालिये, 6-7 कोफ्ते एक बार में कढ़ाई में डाल दीजिये. कोफ्तों को ब्राउन होने तक तलिये. कोफ्तों को प्लेट में निकाल लीजिये. फिर से और कोफ्ते कढ़ाई में डालिये, और तलिये. सारे कोफ्ते बना कर प्लेट में रख लीजिये. कोफ्ते तैयार हैं.

तरी बनाने के लिए

काजू को आधा घंटे के लिये पानी में भीगने दीजिये. टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. एक कढाई में 2 टेबिल स्पून तेल डाल कर गरम करिये. गरम तेल में जीरा डाल दीजिये. जीरा भुनने पर, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालिये. अब इस मसाले में, पिसा हुआ टमाटर-काजू का पेस्ट डालकर, तब तक भूनिये जब तक, मसाला दाने दार न हो जाय, और तेल न छोड़ने लगे. भुने हुये मसाले में एक गिलास (300 ग्राम) पानी और नमक डाल दीजिये. तरी में उबाल आने के बाद 3-4 मिनिट तक पाकाइये. तरी में गरम मसाला और हरा धनियां डाल दीजिये, थोड़ा सा हरा धनियां सब्जी के ऊपर डालने के लिये बचा लीजिये. सब्जी की तरी तैयार है. तरी में कोफ्ते डाल कर ढक दीजिये, और गैस बन्द कर दीजिये. लीजिये आपकी कटहल के कोफ्ते की सब्जी तैयार है.

कटहल के कोफ्ते की सब्जी को बाउल में निकालिये. छोटे पैन में 2 छोटे चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में जीरा डाल दीजिये.गैस बन्द करके, 1/6 छोटी चम्मच लाल मिर्च डाल दीजिये, इस तेल को सब्जी के ऊपर डाल कर तैरा दीजिये. हरा धनियां ऊपर से डाल कर सजाइये.

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है गर्मागरम कोफ्ते की सब्जी. अब गरमा गरम कटहल के कोफ्ते की सब्जी, पराठे, नान, चपाती या चावलों के साथ परोसिये और खाइये.

Leave a Reply

1 Comment on "कटहल के कोफ्ते – बिहारी व्यंजन ; kathal ke khofte – Bihari recipe"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
Satya Keshava
Guest

Your web magazine Pravakta has become an essential reading for me. Please let us know if we can help in anyway.

wpDiscuz