लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

300 ग्राम कटहल (300gm jackfruit)

100 ग्राम सरसों का तेल (100gm mustard oil)

2 पिंच हींग (two pinch of asafoetita)

डेढ़ छोटी चम्मच नमक (1.5 small spoon salt)

1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर (1 small spoon turmeric powder)

आधा छोटी चम्मच लाल मिर्च (half small spoon chilli powder)

3 छोटी चम्मच पीली सरसों (3 small spoon yellow mustard)

 

विधि – (process)

कटहल को धो लीजिये, हाथों पर तेल चुपड़ कर कटहल के बीजों से छिलके हटाते हुये काट लीजिये. कटहल के टुकड़ों को कुकर में भाप में उबाल लीजिये. (कुकर में एक गिलास पानी डालिये और प्लेट जिसके किनारे करीब आधा इंच या इससे अधिक ऊंचे हों रख दीजिये. कटहल को सेपरेटर में भरिये, इस सेपरेटर को इस प्लेट के ऊपर रख दीजिये और बिना सीटी लगाये कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये, करीब 10 मिनिट तक मीडियम गैस पर पकाइये). या आप कटहल को माइक्रोवेव में किसी बाउल में ढककर 5 मिनिट तक पकाइये. कटहल उबल गया है. ये निश्चित कर लीजिये कि आपके उबले कटहल में पानी की मात्रा कम से कम हो.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिये. गैस बन्द कर दीजिये. गरम तेल में पिसी हुई हींग डाल कर चम्मच से चला दीजिये, अब तेल में हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, पीली सरसों और कटहल डाल कर अच्छी तरह मिला दीजिये. अचार को किसी कांच के कन्टेनर मे भर कर रखिये. पहले 3 दिन तक अचार को रोजाना दिन में एक बार सूखे चमचे से चला कर ऊपर नीचे कर दीजिये. तीन दिन रखने के बाद अचार खट्टा हो जायेगा.

 

परोसने का तरीका (process of serving) – कटहल का अचार तैयार है. जब भी चाहें कटहल का अचार निकालिये और खाइये. इस अचार को आप फ्रिज में रखकर दो सप्ताह तक उपयोग कर सकते हैं. यदि आप इसे अधिक दिन तक उपयोग करना चाहें तो कन्टेनर में इतना तेल डाल दें कि अचार तेल में डूब जाय.

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz