लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

100 ग्राम मूंग दाल (100gm moong dal)

100 ग्राम चना दाल (100gm gram flour)

50 ग्राम उरद दाल (50gm urad dal)

1-2 पिंच हींग (1-2 pinch of asafoetida)

300 ग्राम लौकी (300gm lauki)

3 – 4 हरी मिर्च (3-4 green chilli)

कद्दूकस किया अदरक का टुकड़ा (grated ginger piece)

½ छोटी चम्मच लाल मिर्च (1/2 small spoon red chilli)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

3/4 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (3/4 small spoon baking powder)

2 छोटी चम्मच जीरा (2 small spoon cumin)

तेल (oil)

विधि – (process)

दालों को साफ करके, धोइये और 5-6 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये। दालों से पानी निकालिये, दाल को मिक्सी से बारीक पीसकर एक बर्तन में निकाल लीजिये। लौकी को छील कर धो लीजिये और कद्दूकस कर लीजिये। दाल के पेस्ट में कद्दूकस की हुई लौकी, हरी मिर्च, अदरक, नमक और लाल मिर्च डालकर चमचे से फैटिये। अब इस मिश्रण में बेकिंग पाउडर डाल कर फैट लीजिये।

नानस्टिक कढ़ाई गैस पर रख कर गरम कीजिये। कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालिये, और 1/4 छोटी चम्म्च जीरा डाल दीजिये। जीरा जैसे ही कड़कना शुरू हो जाय तब इस तेल में दाल का इतना घोल डालिये कि चीला 1/2 सेमी। मोटा दिखाई दे, चीले को धीमी आग पर ढककर 4- 5 मिनिट तक सिकने दीजिये।

ढक्कन खोलिये और चीला पलट दीजिये, देखिये चीला इस सतह से ब्राउन और कुरकुरा हो गया है। अब फिर से चीला ढककर 2-3 मिनिट धीमी गैस पर सिकने दीजिये। ढक्कन खोलिये, देखिये चीला दूसरी सतह से भी ब्राउन और कुरकुरा हो गया है।

चीला निकाल कर प्लेट में रखिये, और दूसरा चीला कढ़ाई में डाल कर सेकिये। सारे चीले इसी तरह से बनाने हैं। समय की बचत के लिये, आप इसे 2 गैस बर्नर पर, 2 नान स्टिक कढ़ाई रख कर बना सकती हैं।

परोसने का तरीका (process of serving) – आपके दाल लौकी चीला तैयार हैं। गरमा गरम दाल लौकी चीला हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz