लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

3 कप चावल (3 cup rice)

1 कप उरद की धुली दाल (1 cup washed urad dal)

एक छोटी चम्मच मैथी दाना (1 small spoon methi seeds)

3/4 छोटी चम्म्च बेकिंग सोडा (3/4 small spoon baking soda)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

तेल (oil)

दोसा मसाला बनाने के लिये (for making dosa stuff)

400 ग्राम आलू (400gm potato)

एक छोटी कटोरी मटर (one small bowl pea seeds)

2 टेबल स्पून तेल (2 tbs oil)

1 छोटी चम्मच राई (1 small spoon mustard seeds)

1/4 छोटी चम्मच हल्दी (1/4 small spoon turmeric)

1 छोटी चम्मच धनियां पाउडर (1 small spoon coriander powder)

2-3 बारीक कटी हरी मिर्च (2-3 finelly chopped green chilli)

कद्दूकस किया अदरक का टुकड़ा (grated ginger piece)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

एक चौथाई छोटी चम्मच अमचूर पाउडर (1/4 small spoon dry mango powder)

एक चौथाई छोटी लाल मिर्च (1/4 small spoon red chilli)

2 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनियां (2 tbs finelly chopped green coriander)

 

विधि – (process)

उरद की दाल और मैथी को साफ कीजिये, धोइये और 4 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये। चावल को साफ कीजिये, धोइये और अलग प्याले में उतने ही समय के लिये भिगो दीजिये।

भीगी हुई दाल से पानी निकालिये और कम पानी डाल कर उरद दाल मेंथी को एक दम बारीक पीस कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिये, चावल को भी कम पानी का प्रयोग करते हुये, थोड़ा सा मोटा पीसिये, दोनों को मिलाइये तथा इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि चमचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नही गिरना चाहिये।

मिश्रण को फरमैन्ट करने के लिये नमक और बेकिंग सोडा डालकर, ढककर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिये रख दिजिये, फरमेन्ट किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा फूलकर दोगुना हो जाता है। ये मिश्रण दोसा बनाने के लिये तैयार है।

अब दोसा का मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालिये, ठंडा कीजिये, छील कर बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिये।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में राई डालकर तड़काइये, हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डालिये, हरी मिर्च, अदरक डालकर 1 मिनिट भूनिये, मटर के दाने और 2 टेबल स्पून पानी डालकर मिलाइये, ढककर मटर के दाने नरम होने तक पकने दीजिये। इस मसाले में आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर मिलाकर 2 मिनिट तक भुन लीजिये। आग बन्द कर दीजिये और हरा धनियां मिला दीजिये। दोसे के लिये मसाला तैयार है।

अगर आप प्याज डालना चाहते हैं तब 1-2 प्याज बारीक काटिये और अदरक, हरीमिर्च के साथ डाल कर हल्की गुलाबी होने तक भून लीजिये, बाकी सारी चीजें उपरोक्त तरीके से मिलाकर मसाला बना लीजिये।

मिश्रण को चमचे से चलाइये, अधिक गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिला लीजिये (मिश्रण पकोड़े के घोल से थोड़ा पतला ही होना चाहिये। नान स्टिक तवा या लोहे का भारी दोसे बनाने वाला तवा आग पर गरम करने रखिये, जब तवा अच्छा गरम हो जाय, आग को मीडियम कर लीजिये, इसके बाद किसी मोटे गीले कपड़े की सहायता से तवा को पो़छिये, पहली बार तवे पर थोड़ा सा तेल लगाकर (तवा केवल चिकना लगे, तेल न दिखाई दे) चिकना कीजिये। एक बड़ा चमचा मिश्रण भरकर तवे के बीच में डालिये और चमचे को गोल गोल घुमाते हुये, दोसे को तवे पर 12-14 इंच के व्यास में पतला फैलाइये। थोड़ा सा तेल चम्मच से दोसे के चारों ओर डालिये।

मीडियम आग पर दोसा सेकिये, जब ऊपर की सतह सिकी हुई दिखने लगे तब नीचे की सतह भी ब्राउन हो गयी होती है। अब 1 या 2 चमचे आलू मसाला, दोसा के ऊपर रखकर फैलाइये और कलछी की सहायता से दोसा को किनारे से उठाते हुये मोड़िये, तवे से उठाकर प्लेट में रखिये। मसाला दोसा तैयार है। दूसरा दोसा तवे पर डालने से पहले तवे को एक गीले मोटे कपड़े से अच्छी तरह पोछिये, तवा अधिक गरम और ठंडा न हो। दूसरे दोसे के लिये चमचा भर कर मिश्रण निकालिये और तवे पर पतला फैलाइये, सेकने के लिये फिर से वही तरीका दोहराइये, सारे दोसे इसी तरह बनाने हैं।

सादा दोसा (Plain Dosa)

मिश्रण को गरम तवे पर उपरोक्त तरीके से ही फैलाना है, आलू मसाला दोसे के ऊपर नहीं डालना है, सादा दोसा कलछी से किनारो से उठाते हुये मोड़िये और परोसिये।

पेपर दोसा (Paper Dosa)

पेपर दोसा के लिये मिश्रण को सादा दोसा की अपेक्षा ज्यादा पतला करना है, मिश्रण को तवे पर भी बहुत पतला फैलाना है और सादा दोसा की ही तरह सेक लेना है।

पनीर दोसा (Paneer Dosa)

पनीर को कद्दूकस करके, स्वादानुसार नमक और कटा हुआ हरा धनियां डाल कर मिलाइये और आलू मसाला की जगह, 1 टेबल स्पून पनीर दोसा के ऊपर डालिये तथा उसी तरीके से दोसा मोड़ कर परोसिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है गरमा गरम दोसा। आप इसे सांबर और मूंगफली की चटनी या नारियल की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

Leave a Reply

2 Comments on "मसाला दोसा ; Masala Dosa"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
Richa
Guest

बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. धन्यवाद

kaku
Guest

good receipe of masala dosa.

wpDiscuz