लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

500 ग्राम मैदा (500gm maida)

125 ग्राम देशी घी (125gm desi ghee)

एक छोटी चम्मच अजवायन (1 small spoon lovage seeds)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

2 पिंच बेकिंग सोडा (2 pinch of baking soda)

तलने के लिये रिफाइन्ड तेल (refined oil to fry)

 

विधि – (process)

मैदा में घी, नमक और अजवायन डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, और पानी की सहायता से सख्त आटा गूथ लीजिये। गूथे हुये मैदा को 20 मिनिट के लिये सैट होने के लिये ढक कर रख दीजिये।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें। गूथे हुये मैदा से उगलियों की सहायता से थोड़ा सी मैदा निकालें और गोल करके बेलन से बेलें, इसमें चाकू से 5-6 छेद करदें और प्लेट में रखे, फिर दूसरी मठरी को भी इसी तरीके से तैयार करें। 5- 6 मठरियाँ इसी तरह तैयार कर लें, और अब इन्हैं तेल में डालें, धीमी आग पर तलें। जब तक यह मठरियाँ सिकती हैं तब तक और 5- 6 मठरियाँ बेल कर तैयार करलें। कढ़ाई में मठरियाँ जब ब्राउन हो जाय तब उन्हें निकाल लें और एक प्लेट में पेपर नैपकिन बिछा कर रखें।

अब दूसरी बार बेली हुई मठरियाँ तेल में डाल दें और उसी तरह तलें। बाउन होने पर इन्हैं भी निकाल लें, और प्लेट में रखें। इसी तरह सारी मठरियाँ बना कर तैयार कर लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – खस्ता कुरकुरी मठरी (Flaky Biscuits) तैयार हैं, इन्हें गरमा गरम चाय के साथ खाइये और बची हुई मठरियों को ठंडा करके एअर टाइट डिब्बे में बन्द करके रख लीजिये, जिसे बाद मे भी खाया जा सकता है।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz