लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

2 कटोरी चावल का आटा (2 small bowl rice flour)

2 कटोरी गुड़ (2 small bowl Molasses)

2 कटोरी कद्दूकस किया कच्चा नारियल (2 small bowl grated raw coconut)

50 ग्राम काजू (50gm cashew)

25 ग्राम किसमिस (25gm raisins)

4-5 इलाइची (4-5 cardamom)

1 टेबल स्पून घी (1 tbs ghee)

आधा छोटी चम्मच नमक (salt to taste)

 

विधि – (process)

गुड़ और नारियल को कढ़ाई में डाल कर गरम करने के लिये रखें। चमचे से चलाते रहें, गुड़ पिघलने लगेगा चमचे से लगातार चला कर भूने, जब तक गुड़ और नारियल का गाढ़ा मिश्रण न बन जाय। इस मिश्रण में काजू, किसमिस और इलाइची मिला दें। यह मोदक में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है।

2 कटोरी पानी, 1छोटी चम्मच घी डाल कर गरम करने रखें। जैसे ही पानी में उबाल आने बाला हो तभी चावल का आटा और नमक पानी में डाल कर चमचे से चला कर अच्छी तरह मिला दें और इस मिश्रण को 5 मिनिट के ढक कर रख दें।

अब चावल के आटे को हाथ से नरम आटा गूथ लें। यदि आटा सख्त लग रहा हो तो 1 – 2 टेबिल स्पून पानी और डाल दें, एक कटोरी में थोड़ा पानी दूसरी कटोरी में थोड़ा घी रखें। पानी और घी हाथों में लगाकर आटे को मसलें, जब तक कि आटा नरम न हो जाय। इस आटे को साफ कपड़े से ढक कर रखें।

हाथ को घी से चिकना करें और गूथे हुये चावल के आटे से एक टेबिल स्पून आटे के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें, दूसरे हाथ के अँगूठे से गड्डा करें और अँगुलियों की सहायता से हुये गड्डे को गहरा करें। अब इसमें 2 छोटे चम्मच पिठ्ठी भरें। अँगूठे और अँगुलियों की सहायता मोड़ डालते हुये ऊपर की तरफ चोटी का आकार देते हुये बन्द कर दें। सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लें।

अब एक चौड़े बर्तन में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर गरम करने रखें। जाली स्टैन्ड लगाकर चलनी में मोदक रख कर भाप में 10 मिनिट पकने दें। आप देखेंगे कि लड्डू स्टीम बेक होकर काफी चमक दार लग रहे हैं।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – मोदक तैयार हैं। मोदक को प्लेट में निकाल कर लगायें, और गरमा गरम खायें।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz