Posted On by &filed under अंतर्राष्ट्रीय, राजनीति, राज्य से, राष्ट्रीय.


प्रतिबंधित संगठन उल्फा ने दी दलाई लामा को धमकी

प्रतिबंधित संगठन उल्फा ने दी दलाई लामा को धमकी-तिब्बितयों के धर्मगुरु दलाई लामा अप्रैल के पहले हफ्ते में असम का दौरा करने वाले हैं और इससे पहले उल्‍फा की ओर से उनके लिए चेतावनी आई है। उल्‍फा ने दलाई लामा को धमकी देते हुए कहा है कि असम की जमीन से दलाई लामा चीन के खिलाफ बोलने की हिमाकत न करें। माना जाता है कि उल्फा का नेता परेश बरुआ चीन में छुपा हुआ है ।

दलाई लामा एक अप्रैल से सात अप्रैल तक असम और अरुणाचल प्रदेश के तवांग के दौरे पर रहेंगे।

चीन की तरफ से पहले ही इस दौरे को लेकर विरोध जताया जा चुका है जिसे भारत ने खारिज कर दिया है । भारत ने दलाई लामा के दौरे पर साफ कर दिया है कि एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र के तौर पर भारत, दलाई लामा को देश के किसी भी हिस्‍से में जाने से नहीं रोकेगा।

जब से दलाई लामा ने अपने असम और अरुणाचल दौरे का ऐलान किया है चीन की ओर से धमकी आई है कि यह दौरा भारत-चीन के संबंधों को खराब कर सकता है। बर्मन ने इस चिट्ठी में यह भी लिखा है कि चीन ने हमेशा से एक मित्र पड़ोसी की तरह बर्ताव किया है। ऐसे में चीन के खिलाफ एक शब्‍द नहीं कहा जाना चाहिए और हम असम की जमीन से भारत के प्रपोगैंडे को बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। एजेंसियां अब बरुआ की गतिविधियों का पता लगाने में जुट गई हैं और पता चला है कि वह चीन के युनान प्रांत के रुइली में रहता हे। चीन में शरण लेने से पहले वह भूटान, म्‍यांमार और बांग्‍लादेश में था।

Comments are closed.