Posted On by &filed under राजनीति.


raghuvar das मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को रामगढ़ में बर्नपुर स्टील प्लांट का उदघाटन किया। उदघाटन के मौके पर श्री दास ने कहा कि झारखंड के इतिहास में आज एक मजदुर ने किसी प्लांट का उद्घाटन किया क्योकि मै भी एक मजदूर के रूप में काम करता था। रामगढ के पतरातू स्थित बर्नपुर सीमेंट प्लांट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गठन के बाद पहली बार औधोगिक विकास के लिए प्लांट का उद्घाटन करने का यह पहला मौका है। ख़ुशी की बात यह है कि एक मजदूर प्लांट का उद्घाटन कर रहा है। मै भी टाटा स्टील का एक कर्मचारी था और आज एक मजदूर के रूप में एक प्लांट का उद्घाटन करना निश्चित रूप से लोकतंत्र की विशेषता है और इसलिए दुनिया में भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है।
उद्योग-धंधे से ग्रामीणों का जीवन स्तर उंचा उठेगा
उन्होंने कहा कि उद्योग धंधों से ग्रामीणों का जीवन स्तर उंचा उठेगा यह बात हमें समझने की जरुरत है। कृषि , उद्योग और सेवा के क्षेत्र में सफल विकास कर के ही हम झारखंड का समग्र विकास कर सकते है। पतरातू जैसे उद्योग हर जिले में लगाकर ही बेरोजगारी की समस्या और पलायन को दूर किया जा सकता है। भविष्य में बंगलौर की तरह आई टी के क्षेत्र में भी झारखंड का नाम होगा इसके लिए टाटा स्टील के चेयरमैन से हमारी बात हुई है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा देकर इस झारखंड की किस्मत पलट सकते है और इसलिए हमने पर्यटन नीति की घोषणा की है।
पर्यटन स्थल के रुप में विकसित होगा पतरातू
श्री दास ने कहा कि आनेवाले समय में सरकार पतरातू को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी। रजरप्पा मंदिर, जैनियों की धर्मस्थली पारसनाथ समेत तारापीठ बासुकीनाथ और देवघर को हम पर्यटक सर्किल के रुप में विकसित करने जा रहे हैं। लॉ एंड आर्डर में हमारी सरकार किसी प्रकार से किसी से भी समझौता नहीं करेगी विकास के काम में जो भी अवरोध करेगे चाहे वो सफेदपोश नेता हो चाहे गुंडा हो चाहे समाज के कोई हो वैसे लोगो को जेल भेजा जायेगा यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है।
बर्नपुर सीमेंट प्लांट के प्लांट हेड ने बताया कि यह उत्तम गुणवत्ता के आधार पर बना हुआ प्लांट है। इससे हम बाज़ार में उत्तम गुणवत्ता का सीमेंट भेज सकते है। यह आधुनिक तकनीक से बना हुआ प्लांट है। प्लांट में सीधे तौर पर 200 तथा अप्रत्यक्ष तौर पर 300 लोग काम कर रहे हैं। भविष्य में इस क्षेत्र के बेरोजगारों को प्लांट से जोड़कर उनकी बेरोजगारी की समस्या दूर की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *