Posted On by &filed under अपराध.


01112016जम्‍मू-कश्‍मीर में अंतरर्राष्‍ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के समीप सांबा, जम्‍मू, पुंछ और राजौरी जिलों के सीमावर्ती गांवों और सैन्‍य चौकियों पर 82 और एक सौ बीस मिलीमीटर एम एम मोर्टार से बमबारी की गई, जिसमें बच्‍चों और महिलाओं सहित आठ लोग मारे गए और 24 घायल हुए। इस बीच, सीमा सुरक्षा बल-बी एस एफ ने अंतरर्राष्‍ट्रीय सीमा के समीप जम्‍मू क्षेत्र के रामगढ़ और अरनिया सेक्‍टरों में जवाबी कार्रवाई करते हुए 2 पाक रेंजरों को मार गिराया है जबकि 14 चौकियां नष्‍ट कर दी।
जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरर्राष्‍ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान एक ओर भारी गोलीबारी करके सीमा चौकियों और जवानों के साथ ही आम नागरिकों को निशाना बना रहा है तो वहीं दूसरी ओर वो गोलाबारी की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ की भी बार-बार कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान ने मंगलवार को दिन भर जम्मू-कश्मीर के रामगढ़, अरनिया , मंजाकोट और नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की, जिसका बीएसएफ द्वारा मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है।

पाकिस्तान की ओर से सुबह से ही सांबा के रामगढ़ व जम्मू के अरनिया की डेढ़ दर्जन के करीब चौकियों व रिहायशी इलाकों को मोर्टार के गोलों व हलके हथियारों से निशाना बनाया जा रहा है। पाकिस्तान ने रामगढ़ में 82 एमएम के मोर्टार दागे जिसकी वजह से 20 साल की लडकी की मौत हो गई। उसके कुछ समय बाद रामगढ़ के रंगूर कैंप में पाकिस्तान की गोलीबारी में दो बच्चों और एक महिला की मौत हो गई। वहीं अरनिया में भी ग्राणीणों को निशाना बनाया गया है ।

सुबह सात बजकर दस मिनट के लगभग अरनिया सेक्टर के सीमांत पिंडी गांव में तीन मोर्टार बम आकर गिरे,जिसमें चार लोग घायल हो गए। राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना उकसावे के गोलीबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। उन्होंने छोटे और स्वचलित हथियारों से गोलीबारी की और 82 तथा 120 मिमी के मोर्टार गोले दागे।

पाकिस्तान द्वारा की गयी इस भारी गोलीबारी में सांबा और राजौरी सेक्टर में कुल 8 लोगों की मौत हो चुकी है। पाक की तरफ से फायरिंग में राजौरी में दो और सांबा सेक्टर में 6 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा दो महिलाओं समेत करीब दर्जन भर लोग घायल हो गए हैं। पाक गोलीबारी में घायल लोगों को नजदीक के अस्तपालों में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। बडी संख्या में लोगों की मौत व घायल हो जाने से क्षेत्र में दहशत का माहौल है और लोगों ने सुरक्षित स्थानों की तरफ रूख करना शुरु कर दिया है।

वहीं जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा स्थित अजर गांव में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। आतंकियों की संख्या के बारे में अभी पता नहीं चल सका है। घेराबंदी में फंसे कुछ आतंकी बच निकलने में कामयाब रहे हैं। सुरक्षाबलों ने उन्हें पकडने के लिए अजर और उसके साथ सटे इलाकों में व्यापक तलाशी अभियान छेड दिया है। धनतेरस और दीवाली के समय से ही आतंकवादी पाक रेंजर्स की मदद से घुसपैठ की लगातार कोशिश कर रहे हैं ।

भारतीय सेना की ओर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा तथा अंतरर्राष्‍ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम का 60 से ज्यादा बार उल्लंघन किया है। सरकार ने नागरिकों को निशाना बनाने को निंदनीय बनाने हुए कहा है कि सुरक्षा बल सतर्क हैं और जवाब दे रहे हैं । बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक चौकियों को निशाना बनाया है और करीब 14 पोस्ट को नुकसान पहुंचाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *