Posted On by &filed under आर्थिक, राजनीति, समाज.


भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार में वैसे भी मंत्रियों की मौज है। करोड़ों के तोहफे मलने लगें तो क्या कहने। ऐसे ही ठाट हैं मोदी की इस मंत्री के जो बादल साहब की बहू और सुखबीर बादल की पत्नी हैं।
खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल को अपने पति, पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल से पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 12 करोड़ रुपए के शेयर तोहफे में मिले हैं। हरसिमरत ने यह जानकारी केंद्र सरकार को दी है। साथ ही यह भी कहा कि उसने सुखबीर को 5.06 करोड़ रुपए का कर्ज भी दिया है। इस तोहफे से हरसिमरत की संपत्ति दोगुना हो गई है जो पहले 12.81 करोड़ रुपए थी और अब बढ़कर 23.93 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी सार्वजनिक की है। मोदी सरकार में किसी मंत्री की संपत्ति में ऐसी वृद्धि पहली बार देखने को मिली है जो एक साल में दर्ज की गई सबसे अधिक वृद्धि है।
गौरतलब हो कि सुखबीर और हरसिमरत, दोनों ऑर्बिट रिजॉर्ट्स में निदेशक थे। इसी कंपनी के 4.39 लाख शेयर सुखबीर ने अपनी पत्नी को तोहफे में दिए हैं। सुखबीर ने 2009 में कंपनी के निदेशक के तौर पर इस्तीफा दे दिया था। पहले रिपोर्ट मिली थी कि हरसिमरत ने भी 2014 में मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया था। सरकार के 2013-14 में हरसिमरत की ओर से दिए गए हलफनामे में बताया गया था कि उन्हें कंपनी से 13.09 लाख रुपए की सालाना सैलरी मिली थी। हालांकि, 8 अक्बतूर को दाखिल किए गए हलफनामे में उन्होंने इसका जिक्र नहीं किया है।
ऑर्बिट रिजॉर्ट्स को किसी समय सुखबीर और उनकी पत्नी के बड़े कारोबार की पैरंट कंपनी बताया जाता था। यह कंपनी चंडीगढ़ में पंजीकृत है। इसने गुड़गांव में 5 सितारा होटल बनाया था। इसे ओबेरॉय ग्रुप चलाता है। हरसिमरत ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास अब ऑर्बिट रिजॉर्ट्स में 100 रुपए प्रति शेयर मूल्य के 4,48,823 शेयर हैं। इनमें उनके पति सुखबीर की ओर से 2014-15 के वित्तीय साल में तोहफे के तौर पर दिए गए 4,39,378 इक्विटी शेयर शामिल हैं। इनकी कीमत 11,92,81,800 रुपए की है। हरसिमरत ने पिछले हलफनामे में ऑर्बिट रिजॉर्ट्स में केवल 9.44 लाख रुपए के शेयर होने की जानकारी दी थी। Default

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz