Posted On by &filed under समाज.


हरियाणा में अब शिक्षा प्रणाली में डिजिटलाइजेशन की पकड़ मजबूत बनाने की पहल शुरू हो गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत अब एक स्कूल का शिक्षक एक ही जगह से दूसरे कई स्कूलों में लेक्चर दे सकेगा। इंटरनेट के माध्यम से स्कूलों को जोडने की कवायद शुरू कर दी गई है। सीबीएसई का फायदा नए सत्र से विद्यार्थियों को देने का दावा किया जा रहा है।
इसके तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की सभी गतिविधियों को ऑनलाइन कर दिया गया है। स्कूलों की पढ़ाई भी ऑनलाइन प्रणाली के तहत शुरू करने की तैयारी हो रही है। सीबीएसई ने एक सिस्टम तैयार किया है। इसके तहत बेहतर परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों के शिक्षकों का चयन किया जाएगा। इन शिक्षकों के लाइव लेक्चर की ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत एक निश्चित समय पर अन्य स्कूलों में प्रसारित किए जाएंगे। इसके अलावा विद्यार्थी अगर खुद भी चाहें तो अपने विषय से जुड़े टॉपिक पर दूसरे स्कूल के शिक्षक से पढ़ सकेंगे। विद्यार्थियों की मांग पर स्कूल प्रशासन को इसकी व्यवस्था करनी होगी।

सीबीएसई ने सभी स्कूलों को ब्लैक बोर्ड की जगह प्रोजेक्टर लगाने के निर्देश दिए हैं,ताकि ऑनलाइन प्रणाली का लाभ छात्रों को मिल सके। जिन स्कूलों के शिक्षकों का चयन सीबीएसई करेगा,उन स्कूलों में लाइव लेक्चर प्रसारित करने की व्यवस्था भी की जाएगी।p20040831_12

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz