Posted On by &filed under टेक्नॉलोजी.


mobile ap तकनीक के माध्यम से आम लोगों का जीवन सरल बनाने की योजना के तहत सरकार ने किसानों के लिए एक पशु पोषण एप्लिकेशन का शुरूआत की है। इसका उद्देश्य किसानों को कम से कम लागत में पशुओं को संतुलित आहार के प्रति जागरूक बनाना है। एप्लिकेशन का शुभारंभ केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने किया।

डिजिटल इंडिया सप्ताह के तहत मंगलवार को पशु पोषण एप्लिकेशन का शुभारंभ करने के बाद श्री सिंह ने कहा कि गाय भैंसों के दुग्ध उत्पादन में आहार की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पशुओं पर होने वाले खर्चे का लगभग 65.70ः उनके खान.पान पर व्यय होता है।

उन्होंने कहा कि यदि पशुओ को संतुलित आहर मिले तो वह अपने आनुवंशिक क्षमता के मुताबिक दूध दे सकते हैं इन सब बातों को ध्यान में रखते हुये राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड ने एक सॉफ्टवेर विकसित किया है जिसे नेटबुक या कंप्यूटर में डाल कर कम से कम लागत में पशुओं का आहार संतुलित किया जाता है।

श्री सिंह ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि पशुपालक इस सुविधा को अपना कर इसका पूरा फायदा लेंगें और इस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। इस कार्यक्रम से पशुओं का दूध बढ़ेगा और पशुपालकों की शुद्ध आय में वृद्धि होगी जिससे वो अपने बच्चों की पढ़ाई, उनके खान.पान तथा स्वास्थ्यए इत्यादि पर खर्च कर पायेगें ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz