Posted On by &filed under राजनीति.


पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर रेलवे स्टेशन ने अनोखी पहल की है। इस पहल को हैप्पीनेस जंकशन नाम दिया गया है। 18 अक्तूबर को मंडल रेल प्रबंधक मनोज कुमार अग्रवाल ने हैप्पीनेस जंक्शन की शुरुआत की।
सोनपुर रेलवे स्टेशन पर बोर्ड लगा है जिसपर लिखा है ‘हैप्पीनेस जंक्शन- आप अपनी जरुरत का कोई भी सामान यहां से ले जा सकते हैं. साथ ही जो सामान आपके काम की नहीं है या फिर जरुरत से अधिक है तो उसे आप यहां पर छोड़ सकते हैं।’ सोनपुर भारतीय रेलवे का एक ऐसा रेलवे जंक्‍शन, जहां लोगों को खुशियां मिलती हैं। इसीलिए यहां ‘हैप्पीनेस जंक्शन’ नाम से एक नए पहल की शुरुआत की गई है।

हैप्पीनेस जंक्शन के तहत रेलवे जरूरतमंदों को उनके काम की चीजें उपलब्‍ध कराकर उनके चेहरे पर खुशियां लाने का प्रयास करेगी। यह सेवा 18 अक्तूबर से सोनपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 2 पर शुरू की गई। इस कार्यक्रम के तहत लोग अपने घर की कोई भी अतिरिक्‍त या अनुपयोगी वस्तु ‘हैप्पीनेस जंक्‍शन’ के काउंटर पर जमा कर सकते हैं, जिसे जरूरतमंद लोगों के बीच बांटा जा सके।

हैप्पीनेश जंक्शन पहल से लोग जुड़ने लगे हैं। यहां किताबों को भी यात्रियों के पठन पाठन के लिए रखा गया है। जिसे यात्री अपनी प्रतिक्षा रद्द अवधि के दैरान पढ़कर समय वयतीत कर सकतें हैं। वहीं रेलवे लोगों से अपील भी कर रहा है कि वे अपनी अनउपयोगी वस्तुओं को यहां लाकर जमा करें। इसके लिए दो काउंटर बनाया गया है। रेलवे की इस पहल से आम लोग भी खुश हैं और इसके लिए रेलवे की सराहना कर रहे हैं ।

हैप्पीनेस जंक्शन की इस अनूठी पहल को सोनपुर रेल मंडल अन्य स्टेशनों पर भी शुरु करने की योजना बना रहा है। हैप्पीनेस जंक्शन जरुरत मंद लोगों के लिए है। अगर यह ये पहल हैपी रही तो भारतीय रेल में यह एक अनूठा और खुशनुमा पहल साबित होगा और यकिनन जरुरत मंद लोगों के चेहरे पर खुशियां ही खुशियां दिखेंगी। happiness

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz