Posted On by &filed under समाज.


अब दो की बजाय 11 फरवरी को होगी एचबीटीएसई की परीक्षा
पांंच फरवरी तक विद्यार्थी करवा सकेंगे पंजीकरण
टैलेंट सर्च एग्जाम से होगी होनहारों की पहचान
दो हजार से अधिक विद्यार्थी होंगे सम्मानित
रोहतक जिले में 12 परीक्षा केद्रों पर होगी एचबीटीएसई की परीक्षा
रोहतक। कड़ाके की ठंड के बाद प्रदेश के स्कूलों में घोषित छुट्टियों के कारण राह गु्रप की बहु्रप्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा का समय बदला गया है। रोहतक जिले के 12 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली हरियाणा बिगेस्ट टेलेंट सर्च एग्जाम (एचबीटीएसई) नामक यह परीक्षा अब दो फरवरी की बजाय 11 फरवरी को होगी। जिसके लिए स्कूल या विद्यार्थी पांच फरवरी दोपहर एक बजे तक पंजीकरण करवा सकेंगे। पहले पंजीकरण करवाने की समय सीमा 31 जनवरी शाम तीन बजे तक रखी गई थी। प्रदेश स्तरीय इस प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले टॉपर विद्यार्थियों को स्कॉलरशीप देने के अलावा दो हजार विद्यार्थियों को संस्था की ओर से सम्मानित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए राह गु्रप फाउंडेशन के प्रवक्ता ने बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्रों पर आधारित इस प्रतियोगिता में एक-एक अंक के 100 प्रश्न होंगे, जिन्हें विद्यार्थियों को एक घंटे/ 60 मिनट हल करना होगा। ओमर सीट पर होने वाली इस परीक्षा के लिए स्कूल या यक्तिगत स्तर पर आवेदन किए जा सकते हैं। राह गु्रप फाउंडेशन की इस प्रतियोगिता में कक्षा पांच व छट्टी (एक समान पेपर-सब जूनियर वर्गं), सातवीं व आठवीं (सब जूनियर वर्गं), नौवीं व दसवीं कक्षा को जूनियर व प्लस वन व प्लस टू कक्षा को सीनियर वर्ग में रखा गया है। प्रतियोगिता में हिन्दी व्याकरण-15 अंक, अंग्रेजी ग्रामर-15 अंक, बेसिक साईस-15 अंक, गणित-15 अंक, कम्प्यूटर ज्ञान-05 अंक, सामान्य ज्ञान (35 अंक जिसमें भारतीय सविधान, इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान, राजनीतिक विज्ञान, समाज शास्त्र, शारीरिक शिक्षा, टै्रफिक रुल, स्वतंत्रता संग्राम व आजादी के नायक, मानसिक दक्षता/ लॉजीकल रीजनिंग, करंट अफेयर व हरियाणा से जुड़े सामान्य)्र को शामिल किया गया है। इस प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में सभी वर्ग के टॉपरों को नकद स्कॉलरशीप प्रदान की जाएगी। जिसमें सभी वर्गों में प्रथम रहने वाले विद्यार्थियों को 11000-11000 रुपये, दूसरे स्थान 5100-5100, तीसरे स्थान पर 3100-3100, चतुर्थ स्थान पर 2100-2100 व पांचवें स्थान पर 1100-1100 रुपये की स्कॉलरशीप, ट्राफी व प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। जबकिसराहनीय प्रदर्शन करने वाले 2000 विद्यार्थियों को बैस्ट स्टूडेंट अवार्ड मैडल व प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क सैम्पल पेपर:
राह गु्रप फाउंडेशन इस प्रतियोगिता के लिए प्रदेश के 1971 स्कूलों के 1,20000 विद्यार्थियों को संस्था की ओर सेे सैम्पल पेपर व ओएमआर सीट पूर्णरुप से नि:शुल्क रुप से उपलब्ध करवाएं गए। इससे विद्यार्थियों को न केवल सरकारी नौकरी या किसी भी प्रवेश परीक्षाओं के पैटर्न को समझने का मौका मिलेगा, बल्कि वे राह ग्रुप संस्था की ओर से प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशीप भी प्राप्त कर सकेंगे।
कैसे होगा पंजीकरण:
राह गुू्र्रुप की एचबीटीएसई परीक्षा केलिए स्कूलों या एकेडमी के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदन पत्र जिले केचयनित स्कूलों या सभी परीक्षा केन्द्रों में उपलब्ध हैं। संस्था की वैबसाईट से भी यह प्रवेश पत्र प्राप्त किया जा सकता है। इस परीक्षा में स्कूल की प्रतिभागिता न होने की स्थिति में स्कूल या अधिकारिक तौर पर मान्य स्थानों से साधारण कागज पर सत्यापित जानकारी के आधार पर भी विद्यार्थी यह परीक्षा दे सकता है।
किस क्षेत्र में काम करता है राह गु्रप :
देश भर में शिक्षा का स्तर सुधारने की मुहिम में अग्रणी राह गु्रप फाउंडेशन नामक संस्था प्रदेश में विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न का अनुभव करवाने के लिए एचबीटीएसई (हरियाणा बिगेस्ट टेलेंट सर्च एग्जाम) नामक प्रतिभाखोज प्रतियोगिता का आयोजन करती है। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों का गठन कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने, विद्यार्थियों को नि:शुल््रक एजुकेशन टूर करवाने, कम्प्यूटर शिक्षा का विकास, खेलों को बढ़ावा देने, होनहार खिलाडिय़ोंं, विद्यार्थियों व अध्यापकों को सम्मानित करने, गरीब व जरुरतमंदों की मदद करने के अलावा बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों केसंचालन के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है।
HBTSE PIC 2

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz