Posted On by &filed under राजनीति.


cq5dam.web.540.390मध्यप्रदेश में कृषि महोत्सव की तैयारी जोरों पर
भोपाल,। मध्यप्रदेश में 25 मई से 15 जून तक कृषि महोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन तो होंगे ही, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में किसान क्रांति रथ भ्रमण करेंगे, जिनके माध्यम से कृषकों को खेती की उन्नत तकनीकों की जानकारी दी जाएगी। राज्य में 25 मई को किसान रथ गांवों की ओर रवाना होंगे। इस महोत्सव को यादगार बनाने के लिए इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।
किसानों को कृषि उत्पादन और प्रति हेक्टर उत्पादकता बढ़ाने के उद्धेश्य से नई तकनीकों से अवगत कराने के लिये आगामी 25 मई से शुरू हो रही कृषि क्रांति रथ भ्रमण के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रत्येक रथ के साथ कृषि विभाग के अधिकारी दल प्रभारी के रूप में रहेंगे। इनके साथ पशुपालन, उद्यानिकी और मत्स्य पालन विभाग के अधिकारी तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक कृषकों से सीधा संवाद स्थापित कर तकनीकी मार्गदर्शन देंगे।इस हेतु भोपाल जिले के फंदा और बैरसिया विकासखंडों के 66 ग्रामों का रूट चार्ट तय कर दिया गया है। किसान रथ यात्रा का विस्तृत रूट चार्ट तय कर दिया गया है । 25 मई से 15 जून की अवधि में किसान रथ गांव में रात्रि विश्राम करेंगे । इन रथों के साथ चल रहे कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को मिटटी का परीक्षण, स्थानीय जलवायु क्षेत्र के अनुसार फसल लेने, खाद का सही और संतुलित उपयोग, अन्तरवर्तीय फसलें लेने, जैविक खेती के लिये किसानों को प्रेरित किया जायेगा । साथ ही खेती के साथ साथ अन्य व्यवसायों से किसान कैसे लाभ ले सकते हैं इसकी जानकारी भी दी जायेगी।
22 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में किसान क्रांतिरथ कहां रात्रि विश्राम करेंगे, यह भी तय कर दिया गया है। यात्रा में उस ग्राम पंचायत क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों से चर्चा कर उनसे अन्य किसानों की बातचीत करवाई जायेगी। इसके अलावा पशुपालन, उद्यानिकी, मछली पालन आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जायेगी।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz