Posted On by &filed under टेक्नॉलोजी, समाज.


मिशन इंद्रधनुष में कवर होंगे 2 साल तक के बच्चे
– 10 फरवरी को कृमि मुक्ति दिवस पर दी जाएगी 6 से 19 वर्ष के बच्चों को दवा
झज्जर, 4748a6c1-32ee-45f0-bf53-49ba0bf4be2e स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य सुधार की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विशेष मुहिम के तहत बच्चों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। अभियान में आमजन की भी उतनी ही सक्रियता जरूरी है जितनी स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभाग की। यह बात उपायुक्त अनिता यादव ने कही। वे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ सीमक्षात्मक बैठक ले रही थी।
उपायुक्त अनिता यादव ने बताया कि जिले में 7 फरवरी से मिशन इंद्रधनुष तथा 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया जा रहा है जिसमें बच्चों का टीकाकरण व दवाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए मिशन इंद्रधनुष व राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा इस कार्यक्रम के तहत न छूटे इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारी की जाए।
उपायुक्त ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के अंतर्गत 7 फरवरी से 0 से 2 साल तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं का आठ प्र्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। इस मिशन में खाद्य एवं पूर्ति विभाग, पंचायती राज विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग की सक्रिय भूमिका रहेगी। उन्होंने जिले के ईंट भ_ों पर मौजूद श्रमिकों के 2 साल तक के बच्चों को तथा गर्भवती महिलाओं को 7 फरवरी से शुरू हो रहे इस अभियान में टीकाकरण अवश्य करवाने को कहा। साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिले के स्कूल में भी प्रार्थना सभा के दौरान मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के बारे में बताया जाए ताकि बच्चों के माध्यम से अभियान का प्रचार प्रसार ज्यादा से ज्यादा हो।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz