Army_SouthSudan_380AFPदक्षिण सूडान में गोलीबारी,एक भारतीय शांतिरक्षक घायल
संयुक्त राष्ट्र ,)। दक्षिण सूडान के हिंसाग्रस्त मालाकल क्षेत्र में ताजा गोलीबारी में एक भारतीय शांतिरक्षक घायल हो गया है, जिस पर संयुक्त राष्ट्र मिशन ने चिंता जताई है और सभी पक्षों से संयुक्त राष्ट्र कर्मियों के अधिकारों का सम्मान करने की अपील को दोहराया है।संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून के प्रवक्ता स्तेफाने दुयारिक ने संवाददाताओं से कहा कि दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) ने सूचना दी है कि मालाकल में उसके परिसर के बाहर ताजा गोलीबारी हुई जिसमें एक सुरक्षाकर्मी घायल हो गया। सूत्रों ने बताया कि गोलीबारी में गुरुवार को घायल हुआ शांतिरक्षक भारतीय है। बहहाल, उसकी पहचान के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि उनके पास शांतिरक्षक की राष्ट्रीयता के बारे में कोई जानकारी नहीं है। दुयारिक ने कहा कि मिशन इस बात को लेकर बहुत चिंतित है कि दोनों पक्षों की ओर से आश्वासन दिए जाने के बावजूद ऐसी घटना हुई और वह अपनी अपील दोहराता है कि सभी पक्ष संयुक्त राष्ट्र प्रतिष्ठानों और उसके कर्मियों के अधिकारों का सम्मान करें।
दुयारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र दक्षिण सूडान में शांति बहाली का समर्थक है। रोजाना होने वाली हिंसा, भोजन की उपलब्धता संबंधी पैदा हुआ संकट और लाखों लोगों के संयुक्त राष्ट्र असैन्य परिसरों में शरण लेना आदि दर्शाते हैं कि राष्ट्रपति और विपक्ष अपने मतभेदों को दरकिनार करके किसी राजनीतिक समाधान पर सहमत हों। भारत यूएनएमआईएसएस में सबसे अधिक संख्या में बलों का योगदान देने वाले देशों में शामिल है।
गौरतलब है कि जोंगलेई के निकट संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर अप्रैल 2013 में भी करीब 200 हमलावरों ने घात लगाकर हमला किया था जिसमें एक लेफ्टिनेंट कर्नल समेत पांच भारतीय शांतिरक्षकों की मौत हो गई थी। इसके अलावा वर्ष 2014 में दक्षिण सूडान के बारे में एक संयुक्त राष्ट्र शिविर में असैन्य शरणस्थलों पर सशस्त्र लोगों की भीड़ ने हमला किया था जिसमें दो भारतीय शांतिरक्षक घायल हो गए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *