cuba-eeuu-banderasअमेरिका ने क्यूबा को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची से हटाया
वाशिंगटन,। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका ने आज एक ऐतिहासिक फैसले के तहत क्यूबा को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों की सूची हटा दिया,जिससे दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य होने और कम्युनिस्ट देश के खिलाफ अन्य प्रतिबंधों को हटाने का रास्ता साफ हो गया है।
विदेश विभाग के प्रवक्ता जेफ राथके ने कहा कि क्यूबा को आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश की सूची से बाहर करना हमारे इस आकलन को प्रदर्शित करता है कि क्यूबा सूची से बाहर होने के वैधानिक मानदंड को पूरा करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को क्यूबा की कई नीतियों और कदमों को लेकर कई चिंताएं और असहमति हैं लेकिन ये उसे आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश की सूची से बाहर करने से संबंधित मानदंड से अलग हैं। कांग्रेस को 45 दिन के नोटिस की समयसीमा समाप्त होने के बाद विदेश मंत्री जॉन केरी ने यह फैसला किया।
पिछले साल दिसंबर में, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विदेश मंत्री को क्यूबा की आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश के रुप में समीक्षा करने और उन्‍हें क्यूबा द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को समर्थन देने के संबंध में छह महीनों में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था। केरी ने आठ अप्रैल 2015 को यह समीक्षा पूरी की और राष्ट्रपति को सिफारिश की कि क्यूबा को आतंकवाद प्रायोजित करने वाला देश नहीं माना जाए। गौरतलब है कि क्यूबा को वर्ष 1982 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा इस सूची में डाला गया था। इस सूची में अब केवल ईरान, सीरिया और सूडान शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *