railway-top-imgएक जून से रेल यात्रा होगी और महंगी
उदयपुर, 30 मई(हि.स.)। केंद्र सरकार के एक जून से सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी करने के साथ ही ट्रेन के एसी क्लास के टिकट भी महंगे हो जाएंगे। साथ ही स्वच्छ भारत टैक्स भी लग सकता है। लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में थर्ड से फर्स्ट एसी में पांच से 25 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। रेलवे ने तय किया है कि यह वृद्धि उन टिकटों पर लागू होगी जो एक जून से खरीदे जाएंगे। यानी रेलवे एक जून और उसके बाद जारी होने वाले टिकट पर ही 0.492 फीसदी सर्विस टैक्स की बढ़ोतरी लागू करेगा। ऐसे में यदि कोई 30-31 मई को आगामी 120 दिन के लिए आरक्षित टिकट खरीदता है, तो उससे पुरानी दर पर ही सर्विस टैक्स वसूला जाएगा। इस तरह ऐसे यात्रियों को दो दिन बढ़ा हुआ किराया चुकाने से छूट मिल जाएगी।
इस बार नहीं होगी ट्रेन में वसूलीआमतौर पर रेलवे किराए या सर्विस टैक्स आदि में जिस दिन से बढ़ोतरी लागू करता है, उस दिन और उसके बाद की तारीखों के लिए पहले से जारी टिकटों पर भी यात्री से ट्रेन में वसूली की जाती रही है। इस बार ऐसा नहीं होगा। यदि कोई यात्री एक जून से पहले रिजर्वेशन करवा चुका है तो उस पर बढ़ोतरी का असर नहीं होगा।लग सकता है स्वच्छ भारत टैक्स
रेलवे सूत्रों के अनुसार सॢवस टैक्स में बढ़ोतरी के साथ इस बात का भी खुलासा किया है कि यदि केंद्र सरकार दो फीसदी स्वच्छ भारत टैक्स की सूची में रेलवे को शामिल करती है तो लागू होने की तारीख से इसकी बढ़ोतरी भी किराए में शामिल की जाएगी। अभी रेलवे एसी क्लास के बेसिक किराए के 30 फीसदी पर सर्विस टैक्स वसूलता है। उसमें दो फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। पहले सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी था तो रेलवे टिकट पर 3.708 फीसदी टैक्स लगता था। अब 14 फीसदी होने पर यह 4.2 फीसदी के हिसाब से वसूला जाएगा।
इस तरह होगी बढ़ोतरी
उदयपुर से मुंबई जाने वाली बांद्रा एक्सप्रेस के थर्ड एसी में सर्विस टैक्स नौ रुपए बढ़ा है, लेकिन राउंड ऑफ के कारण टिकट पर बढ़ोतरी 5 रुपए ही होगी। रेलवे चार रुपए पहले ही ज्यादा ले रहा था। इसी ट्रेन के सैकंड एसी में सर्विस टैक्स तो 12 रुपए बढ़ा है, लेकिन किराया 10 रुपए ही बढ़ेगा। राउंड ऑफ में यात्री को दो रुपए का फायदा होगा।
शुरू हुई मेवाड एक्सप्रेस
गुर्जर आंदोलन के चलते पिछले सात दिन से निरस्त चल रही मेवाड एक्सप्रेस नियमित रूप से अपने रूट पर चलेगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ तरूण जैन ने बताया कि कुछ दिनों से गुर्जर आंदोलन के चलते रेलों को डायवर्ट एवं निरस्त किया गया था। कुछ ट्रेनें शुक्रवार तो कुछ शनिवार से पुन: अपने रूट पर संचालित होगी। उदयपुर-निजामुद्दीन क्रमेवाड एक्सप्रेसु आज उदयपुर से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी। हालांकि रेलवे विभाग द्वारा चेटक एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त डिब्बे लगाकर दिल्ली-जयपुर जाने वाले यात्रियों को सुगम साधन उपलब्ध करवाया जा रहा था। इसके साथ ही उदयपुर रूट पर चलने वाली गाडी संख्या 19327 रतलाम-उदयपुर भी शनिवार को उदयपुर पहुंची और पुन: रतलाम के लिए रवाना हो गई। अन्य रूटों पर चलने वाली जयपुर-अलवर-जयपुर गाड़ी संख्या 14807/14808, अलवर-कीर्थर-अलवर गाडी संख्या 04805/04806, अजमेर-पुष्कर-अजमेर गाडी संख्या 59607/59608, मथुरा-जयपुर-मथुरा गाडी संख्या 51973/51974 व जोधपुर-भोपाल-जोधपुर गाडी संख्या 54812/54811 जो डायवर्ट रूट पर चल रही थी। आज से यह ट्रेनें नियमित समय अपने रूट पर चल रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *