pok01भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनावों पर एतराज प्रकट किया
नई दिल्ली,। भारत ने जम्मू कश्मीर राज्य के पाकिस्तान अधिकृत गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में चुनाव करने के फैसले पर एतराज जाहिर करते हुए कहा हैकि इसके जरिये पडोसी देश इस इलाके पर पर अपने अवैध कब्जे को जायज बनाने की कोशिश कर रहा है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने पाकिस्तानी कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहाकि गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न हिस्सा है तथा इस क्षेत्र में तथाकथित चुनाव कराना पाक्सितान का अपने कब्जे को कायम रखने का एक हथकंडा है। उल्लेखनीय हैकि ‘गिलगित बाल्टिस्तान सशक्तिकरण और स्वशासन व्यवस्था’ के तहत वहां आगामी 8 जून को चुनाव होने वाले हैं। प्रवक्ता ने कहाकि भारत के लिए यह चिंता की बात हैकि पाकिस्तान सरकार इस क्षेत्र के लोगों को राजनीतिक अधिकारों से वंचित रख रही है तथा इस भूभाग को हमेशा के लिए हड़पना चाहती है। प्रवक्ता ने कहाकि इस क्षेत्र में लोगों के अधकारों का हनन इसी बात से स्पष्ट हैकि वहां का गवर्नर पाकिस्तान की सरकार का मंत्री ही होता है।
प्रवक्ता ने कहाकि पाकिस्तान अपना कब्जा बनाये रखने के लिए जैसे हथकंडे अपना रहा है उनसे हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में सांप्रदायिक संघर्ष, आतंकवाद और आर्थिक बदहाली के हालात पैदा हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *