24_vidya_jpg_1438036fडॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित हुई विद्या बालन
मुबंई,। बॉलीवुड में कहानी और परिणीता जैसी फिल्मो में अपने सशक्त भूमिका के लिए पहचानी जाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन को राय विश्वविद्यालय ने सिनेमा जगत को विशेष योगदान देने के लिए उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है।
डॉक्टरेट की उपाधि के साथ ही गुजरात की इस विश्वविद्यालय ने विद्या बालन के नाम पर ही स्कॉलरशिप की योजना शुरू करने की बात भी की है जिसका नाम ‘विद्या बालन यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप’ रखा गया है। इसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी।
इस सम्मान को प्राप्त कर विद्या ने कहा कि यह उनके लिए बहुत ही खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि उनके लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि मैं दस जून को इंडस्ट्री में अपने दस साल पूरे कर रही हूं और मुझे इतना बड़ा सम्मान दिया जा रहा है। यह एक अभिनेत्री के लिए काफी बड़ा सम्मान है, जिसके द्वारा कई सारी जिंदगियों को संवारा जा सकता है।गौरतलब है कि विद्या ने पिछले दस सालों में कई फिल्मों में अपने अभिनय के जरिए लोगों के दिल पर राज किया है और खास तौर से महिलाओं को जागरूक किया है।विद्या से पहले अलग-अलग यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि पाने वालों में महानायक अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, शबाना आजमी, लता मंगेशकर आदि के नाम शामिल हैं। विद्या भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान से भी जुडी हुई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *