Posted On by &filed under समाज.


आधार डाउनलोड की संख्या 40 करोड़ से ऊपर: यूआईडीएआई

आधार डाउनलोड की संख्या 40 करोड़ से ऊपर: यूआईडीएआई

यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई)की वेबसाइट पर आधार कार्ड डाउनलोड करने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। प्रति दिन औसतन 6 लाख आधार कार्ड डाउनलोड किए जा रहे हैं। आधार डाउनलोड की संख्‍या 40 करोड़ को पार कर गई है। पहचान प्रमाण तथा सेवाप्रदाताओं द्वारा पते के प्रमाण में आधार के बढ़ते उपयोग के कारण यूआईडीएआई की वेबसाइट से आधार डाउनलोड करने की संख्‍या बढ़ी है।

      2 मई, 2016 तक 100.93 करोड़ आधार कार्ड बनाए गए। आधार के इलेक्‍ट्रोनिक संस्‍करण का डाटा आधार पत्र में अंकित डाटा की तरह ही है। इसलिए यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए आधार की वैधता उतनी ही है जितनी डाक से प्राप्‍त आधार कार्ड की वैधता, इसलिए डाउनलोड किया गया आधार कार्ड डाक से प्राप्‍त प्रिंटेड आधार कार्ड के बराबर माना जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक  ने DBOD.AML.BC. No. 100 /14.01.001/2013-14. के माध्‍यम से डाउनलोड किए गए आधार कार्ड को वैध पहचान साक्ष्‍य तथा वैध पता साक्ष्‍य के रूप में  अधिसूचित किया है।

      यूआईडीएआई के महानिदेशक तथा मिशन निदेशक डॉ. अजय भूषण पांडे ने कहा है कि कोई भी व्‍यक्ति जिनका आधार कार्ड खो गया है और जिन्‍हें डाक से आधार कार्ड प्राप्‍त करना है वे आसानी से ऑन लाइन कुछ निश्चित विवरण देकर आधार डाउनलोड कर सकते हैं। यदि किसी व्‍यक्ति को अपना ब्‍यौरा याद नहीं है तो ऐसे व्‍यक्ति का आधार कार्ड 10 रुपये के न्‍यूनतम शुल्‍क देकर निकटतम प्राधिकृत आधार केंद्र से डाउनलोड या प्रिंट कराया जा सकता है।

      केंद्र तथा राज्‍य सरकारों ने सामाजिक क्षेत्र की विभिन्‍न योजनाओं/ परियोजनाओं को आधार से जोड़ दिया है और पहचान और पते के वैध साक्ष्‍य के रूप में आधार को अधिसूचित किया है। विभिन्‍न सेवाओं के लिए पहचान के रूप में आधार का उपयोग बढ़ने से आधार के डाउनलोड संस्‍करण के उपयोग में भी वृद्धि होगी।

      ऑन लाइन आधार डाउनलोड करने के लिए व्‍यक्ति को अपना मोबाइल नम्‍बर नाम दर्ज कराने के समय पंजीकृत कराना होगा। ऐसा करने से सिस्‍टम व्‍यक्ति को वन टाइम पीन और व्‍यक्ति डाउनलोड करते समय अपनी वैधता देगा।

इलेक्‍ट्रोनिक संस्‍करण https://resident.uidai.net.in/home  या आधार सेवा लिंक http://www.uidai.gov.in.से डाउनलोड किया जा सकता है।

( Source – PIB )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz