Posted On by &filed under आर्थिक.


एयरटेल ने 4जी इंटरनेट की दरें 80 प्रतिशत तक घटाईं

एयरटेल ने 4जी इंटरनेट की दरें 80 प्रतिशत तक घटाईं

रिलायंस जियो का मुकाबला करने की एक चाल के तहत देश की नंबर एक मोबाइल सेवाप्रदाता भारती एयरटेल ने अपनी 4जी और 3जी इंटरनेट मोबाइल सेवाओं की दरंे 80 प्रतिशत तक घटा दी हैं। एयरटेल की एक विशेष योजना में यह सेवा 51 रपये प्रति गीगाबाइट :जीबी: की दर से दी जा रही है।

कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि 1498 रपए की रीचार्ज योजना में उसके ग्राहकों को 28 दिन के अंदर 1जीबी 3जी-4जी मोबाइल डाटा डाउन लोड करने का मौका रहेगा। 1जीबी डाटा की यह सीमा खत्म हो जाने पर ग्राहक केवल 51 रपये के अतिरिक्त रीचार्ज पर 1जीबी 3जी-4जी डाटा डाउनलोड की सुविधा और हासिल कर सकते हैं। यह छूट उसे 12 महीने तक मिलेगी और इस दौरान वह जितनी बार चाहे, इस तरह का रीचार्ज करा सकता है।

इस समय कंपनी 3जी-4जी नेटवर्क सेवाओं पर 259 रपये में 1जीबी इंटरनेट डाटा देती है। यह स्कीम 28 दिन की वैधता वाली है।

कंपनी 748 रपए की एक और योजना भी पेश करने जा रही है जिसमें 99 रपए के रीचार्ज पर 1जीबी 4जी डाटा मिलेगा। इसकी वैधता छह माह की है।

कंपनी ने कहा है, ‘ये प्रीपेड योजनाएं दिल्ली में चालू हो गयी हैं और 31 अगस्त तक ये पूरे देश में लागू हो जाएंगी।’ भारती एयरटेल के निदेशक-परिचालन अजय पुरी ने कहा कि ‘इन नवोन्मेषी योजनाओं के माध्यम से हम डाटा योजनाओं के मूल्य को नए ढंग से परिभाषित कर रहे है। इससे हमारे ग्राहकों को अपने पुराने खर्च पर ही ज्यादा सुविधा इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा।’ कंपनी ने अभी पिछले महीने ही पुराने खर्च पर 67 प्रतिशत अधिक 3जी-4जी डाटा सुविधा देने की योजना घोषित की थी और इसी माह 1199 रपए की एक योजना के तहत रोमिंग में भी वायस-काल मुफ्त कर दिया था साथ साथ उसमें 1जीबी तेज गति की डाटा सेवा भी जोड़ी है।

रिलायंस जियो अपनी सेवाओं का वाणिज्यिक परिचलन शुरू करने की तैयारी में है। कंपनी ने कहा है कि वह अपने नेटवर्क पर इस समय परीक्षण के दौर में 15 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं को जोड़े हुए है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *