राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के आरोप में जम्मू कश्मीर के 12 सरकारी कर्मचारी बर्खास्त
राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के आरोप में जम्मू कश्मीर के 12 सरकारी कर्मचारी बर्खास्त

कश्मीर घाटी में चल रही अशांति के बीच, जम्मू कश्मीर सरकार ने राष्ट्र विरोध गतिविधियों में कथित तौर पर संलिप्त 12 कर्मचारियों को सेवा से बख्रास्त कर दिया है। इससे पहले उनके खिलाफ डोजियर तैयार किया गया था।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकारी सेवा से बख्रास्त किए गए कर्मचारी राजस्व, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी , ग्रामीण विकास और शिक्षा विभाग सहित विभिन्न महकमों से हैं।

अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने इन कर्मचारियों को बख्रास्त करने के लिए जम्मू कश्मीर के संविधान के अनुच्छेद 126 को लागू किया है।

उन्होंने कहा कि इन में से कुछ कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था और उनके खिलाफ जन सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था जबकि अन्य या तो जमानत पर बाहर हैं या गिरफ्तारी से बच रहे हैं।

राज्य पुलिस की खुफिया इकाई ने गड़बड़ी पैदा करने और युवाओं को हिंसा के लिए उकसाने के लिए पिछले महीने 36 कर्मचारियों के खिलाफ एक डोजियर तैयार किया था।

डोजियर को आगे की कार्रवाई के लिए मुख्य सचिव के दफ्तर भेजा गया था।

राज्य सरकार के कर्मचारी पहले भी कथित तौर पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल पाए गए हैं और उनमें से कुछ को सेवा से बख्रास्त किया गया है।

मौजूदा शिक्षा मंत्री नईम अख्तर उन पांच सरकारी कर्मचारियों में से एक थे जिन्हें 1990 में राज्य सरकार ने सेवा से बख्रास्त कर दिया था। उन पर कथित तौर पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप था।

उनकी सेवाएं बाद में बहाल कर दी गई थीं क्योंकि कर्मचारियों ने तीन महीने की हड़ताल की थी।

( पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *