Posted On by &filed under राजनीति.


महाराष्ट्र में विधान परिषद की छह सीटों के लिए मतदान प्रारंभ

महाराष्ट्र में विधान परिषद की छह सीटों के लिए मतदान प्रारंभ

महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों पर आज सुबह द्विवाषिर्क चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम चार बजे तक चलेगा जबकि मतगणना 22 नवंबर को होगी।

नगर निगमों और परिषदों के निर्वाचित सदस्य उच्च सदन के छह पदों पर उम्मीदवारों को चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं।

राकांपा के चार, कांग्रेस और भाजपा के एक-एक विधान पाषर्दों का छह वर्ष का कार्यकाल पांच दिसंबर को पूरा हो रहा है। राकांपा के पास अभी सांगली-सतारा, यवतमाल, भंडारा-गोंदिया और पुणे सीट हैं, वहीं कांग्रेस के पास नांदेड़ और भाजपा के पास जलगांव सीट है।

कांग्रेस और राकांपा अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं।

राकांपा ने यवतमाल से अपनी उम्मीदवारी वापस ली है और शिवसेना को समर्थन कर रही हैं, वहीं कांग्रेस ने नांदेड़, सांगली-सतारा, यवतमाल, भंडारा-गोंदिया और पुणे में उम्मीदवार उतारे हैं।

शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा सांगली-सतारा, पुणे और भंडारा-गोंदिया सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी नांदेड़ में निर्दलीय श्यामसुंदर शिंदे, यवतमाल में शिवसेना और जलगांव में भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन दे रही है।

भाजपा ने जलगांव, भंडारा-गोंदिया और पुणे में उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं शिवसेना यवतमाल सीट पर चुनाव लड़ रही है।

पुणे में सबसे अधिक 688 मत हैं, यवतमाल में 440, नांदेड़ में 472, सतारा-सांगली में 570, जलगांव में 550 और भंडारा-गोंदिया में 393 मतदाता हैं।

महाराष्ट्र विधान परिषद के उच्च सदन की कुल 78 सीटों में से 16 भाजपा, 19 कांग्रेस, 26 राकांपा, आठ शिवसेना, एक लोक भारती पार्टी, एक पीडब्ल्यूपी और एक पीआरपी के पास है जबकि आठ निर्दलीय विधान पाषर्द भी हैं।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz