स्थानीय निकाय चुनाव: महाराष्ट्र में मतदान जारी, सभी की निगाहें बीएमसी पर
स्थानीय निकाय चुनाव: महाराष्ट्र में मतदान जारी, सभी की निगाहें बीएमसी पर

महाराष्ट्र में बृहन्मुंबई नगर निगम और नौ अन्य नगर निकायों के चुनावों के लिए मतदान आज सुबह शुरू हुआ। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला अलग होकर चुनाव लड़ रहीं भाजपा और शिवसेना के बीच माना जा रहा है।

दूसरे चरण के चुनाव में 3.77 करोड़ मतदाता 10 नगर निगमों, 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों की 3210 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 17,331 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस चुनाव के लिए अपनी-अपनी पार्टियों का नेतृत्व करते हुये जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया। विपक्षी कांग्रेस और राकांपा ने भी अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी।

राज्य में 43,160 मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुआ।

दूसरे चरण में मतदान रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, सांगली, कोल्हापुर, पुणे, सोलापुर, नासिक, अमरावती और गढ़चिरौली में हो रहा है। इन जिलों की 118 पंचायत समितियों में चुनाव हो रहा है।

जिन 10 नगर निगमों में चुनाव हो रहे हैं उनमें मुंबई, ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, सोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर शामिल हैं।

मतदान के लिए करीब 43,160 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। चुनाव ड्यूटी पर 2.76 लाख चुनाव कर्मचारी और करीब इतनी ही संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किये गये हैं।

जिला परिषदों और पंचायत समितियों में 1.80 करोड़ से अधिक मतदाता जबकि 10 नगर निगमों में 1.95 करोड़ शहरी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *