गंगा नौका हादसा : मरने वालों की संख्या 24 हुई, प्राथमिकी दर्ज, विपक्ष ने सरकार पर दोष मढ़ा
गंगा नौका हादसा : मरने वालों की संख्या 24 हुई, प्राथमिकी दर्ज, विपक्ष ने सरकार पर दोष मढ़ा

पटना में गंगा नदी में एक नौका के डूबने के हादसे में मरने वालों की संख्या 24 हो गयी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये, वहीं विपक्ष का आरोप है कि हादसा सरकार के कुप्रबंधन और लापरवाही का नतीजा है।

इस बीच नौका हादसे को लेकर हादसा स्थल सारण जिले के सबलपुर दियारा इलाके में गंगा नदी किनारे अनधिकृत तौर पर संचालित किए जा रहे मनोरंजन पार्क के संचालक राहुल वर्मा और नौका चालक सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ सोनपुर थाने में अंचल अधिकारी अनुज कुमार द्वारा बीते देर रात्रि प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

हालांकि, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि इस संबंध में राज्य सरकार की ‘‘लापरवाही’’ को छुपाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि आयोजन के लिए लोगों को लाने-ले-जाने हेतु नौकाओं की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था नहीं थी।

उन्होंने कहा, लेकिन प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ऐसा लगता है कि घटना सिर्फ मनोरंजन पार्क के कारण हुई है, जो अभी तक शुरू भी नहीं हुआ है। विपक्षी दल के नेता ने कहा, ‘‘अपनी अक्षमता को छुपाने के लिए सरकार हादसे को नया रंग दे रही है।’’ राज्य परिवहन मंत्री अनिता देवी ने समुचित इंतजाम नहीं होने के आरोपों को खारिज करते हुए हादसे के लिए निजी नौका ऑपरेटरों को जिम्मेदार बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने सभी इंतजाम किए थे और लिखित में स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया था। लेकिन वहां कुछ निजी नौका ऑपरेटर मौजूद थे।’’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस हादसे पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच कराए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को अविलंब चार.चार लाख रूपये अनुग्रह राशि के तौर पर भुगतान किए जाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, केंद्रीय प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक शालीन, पटना के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को बचाव कार्य में युद्ध स्तर पर चलाए जाने तथा नाव हादसे में बचाए गए लोगों के इलाज के लिए पटना मेडिकल कालेज अस्पताल में समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *