मौजूदा वित्त वर्ष में 25 हजार से ज्यादा स्वरोजगार उपलब्ध कराएं : मुख्यमंत्री योगी
मौजूदा वित्त वर्ष में 25 हजार से ज्यादा स्वरोजगार उपलब्ध कराएं : मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारम्भ कराकर मौजूदा वित्तीय वर्ष में 25 हजार से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने कल रात सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के प्रस्तुतिकरण के समय इस आशय के निर्देश देते हुए कहा कि स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिये मौजूदा वित्तीय वर्ष में आवश्यकतानुसार धनराशि का प्रस्ताव पेश किया जाए। साथ ही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति/जनजाति लाभार्थियों को भी लाभ दिलाया जाए।

योगी ने कहा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में रोजगार के कम से कम एक लाख 19 हजार अवसर पैदा करने के लिये प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, युवा स्वरोजगार योजना, निर्यात संवर्धन योजना, क्लस्टर विकास योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं तकनीकी उन्नयन/ब्याज उपादान योजना के तहत रोजगार सृजन की कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के हस्तशिल्प विक्रेताओं को ई-कामर्स पोर्टल के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों से जोड़ने के लिये आवश्यक कार्रवाई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करानी होगी।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *