Posted On by &filed under समाज.


3-142-2015_e_GoodKitchen.jpg.rend_.hgtvcom.1280.853 (1)रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार विभिन्न जोन्स में बांटना और ड्रॉअर लाइट्स के प्रयोग जैसे कई तरीकों से रसोई बेहद सुविधाजनक बनाई जा सकती है।

मॉड्यूलर किचन और फर्नीचर कंपनी ‘होममेकर्स’ की सह-संस्थापक नीति मैकर ने रसोई के सही रखरखाव के लिए कुछ टिप्स दिए हैं :

– इस्तेमाल और स्टोरेज की जरूरत के अनुसार रसोई को विभिन्न जोन्स में बांटें। उपभोज्य और गैर उपभोज्य चीजों, सफाई और खाना बनाने की तैयारी का स्थान और खाना पकाने के उपकरणों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग स्टोरेज बना सकते हैं।

– कांउटर को केवल खाना बनाने की तैयारी और खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल करें। इससे यह साफ-सुथरी दिखेगी। विभिन्न प्रकार के सामान को रखने के लिए विभिन्न ऊंचाई वाले ड्राअर्स और पार्टिशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

– ड्रॉअर लाइट्स के इस्तेमाल से सामान रखना और रात के अंधेरे में सामान निकालना ज्यादा सुविधाजनक हो जाता है। अगर आपका बेडरूम रसोई के पास हो तो ड्रॉअर लाइट्स का प्रयोग तेज रोशनी के कारण अन्य लोगों को होने वाली परेशानी से भी बचा सकता है।

– खास तरह की स्टोरेज जरूरतों के लिए खास तरह के ड्रॉअर्स का इस्तेमाल करें। जैसे कि जैम्स, सॉसिज और विनेगर आदि के लिए बॉटल पुल आउट्स और आलू, प्याज आदि के लिए खुली विकर बास्केट पुल आउट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

– खाने-पीने के छोटे सामान को स्टोर करने के लिए खास तरह से डिजाइन किए गए पुल आउट्स का प्रयोग करें। ऊंचे या ज्यादा नीचे केबिनेट में रखने पर इन्हें ढूंढ़ना आसान नहीं होता, जिसके कारण कई बार इनकी एक्सपायरी डेट भी समाप्त हो जाती है और इसका पता नहीं चल पाता।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz