कश्मीर में कफ्र्यू, प्रतिबंध फिर से लागू
कश्मीर में कफ्र्यू, प्रतिबंध फिर से लागू

अलगाववादियों के यहां प्रस्तावित मार्च को विफल करने के लिए दक्षिण कश्मीर के चार जिलों और श्रीनगर शहर में आज फिर से कफ्र्यू लगा दिया गया । घाटी के कुछ अन्य इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं ।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘पूरे दक्षिण कश्मीर और श्रीनगर में कफ्र्यू लागू है जबकि उत्तरी और मध्य कश्मीर में प्रतिबंध लगाए गए हंै।’’ उन्होंने बताया कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए दक्षिण कश्मीर के सभी चार जिलों अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां में कफ्र्यू लगाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि अलगाववादियों के जामिया मस्जिद तक मार्च की घोषणा को विफल करने के लिए उत्तरी कश्मीर और मध्य कश्मीर के कुछ इलाकों में प्रतिबंध लगाया गया है।

अलगाववादियों ने घाटी में हाल की हिंसा में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों से श्रीनगर शहर में जामिया मस्जिद पहुंचने की अपील की है।

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई को पूरे कश्मीर में प्रदर्शन भड़क उठा था। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष की घटनाओं में दो पुलिसकर्मियों सहित 47 लोग मारे गए हैं और 5,500 अन्य लोग घायल हुए हैं ।

हालात में कुछ सुधार होने पर कल अधिकारियों ने अनंतनाग शहर को छोड़कर पूरी घाटी से कफ्र्यू और प्रतिबंध हटा लिया था।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *