नाइक के खिलाफ मामला दर्ज, एनआईए ने आईआरएफ के दस ठिकानों पर तलाशी ली
नाइक के खिलाफ मामला दर्ज, एनआईए ने आईआरएफ के दस ठिकानों पर तलाशी ली

राष्ट्रीय जांच एजेंसी :एनआईए: ने आतंकवाद रोधी कानून के तहत प्रतिबंधित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन :आईआरएफ: के संस्थापक जाकिर नाइक एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद मुंबई में आईआरएफ के 10 ठिकानों पर तलाशी ली।

एनआईए की मुंबई शाखा द्वारा बीती रात भारतीय दंड संहिता :आईपीसी: की धारा 153-ए :धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना.. और सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाले कार्य करना: तथा गैरकानूनी गतिविधि :रोकथाम: अधिनियम :यूएपीए: की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद स्थानीय पुलिस की मदद से आज सुबह तलाशी शुरू की गई।

केंद्रीय कैबिनेट द्वारा आईआरएफ को यूएपीए के तहत प्रतिबंधित संगठन घोषित करने के कुछ ही दिनों बाद एनआईए की यह कार्रवाई सामने आई है।

ढाका कैफे हमले में शामिल आतंकवादियों में से एक ने कथित रूप से सोशल मीडिया पर लिखा था कि वे नाइक के भाषणों से प्रभावित हुए थे, जिसके बाद आईआरएफ विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के जांच के दायरे में आ गया था।

इस साल की शुरूआत में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के इरादे से मुंबई उपनगर से अपना घर छोड़कर गए कुछ युवक भी कथित रूप से प्रचारक से प्रेरित थे।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *