‘स्वच्छ भारत’ पर लघु फिल्म प्रतियोगिता
‘स्वच्छ भारत’ पर लघु फिल्म प्रतियोगिता

‘स्वच्छ भारत’ पर एक लघु फिल्म प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रेरक कहानियां प्रदर्शित की जाएंगी और इससे नागरिकों में सफाई एवं जनस्वास्थ्य से उसके संबंध के बारे में एक संदेश दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन इसलिए किया जा रहा है क्योंकि सरकार के स्वच्छता अभियान के दो वर्ष पूरे हो रहे हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘जागरूकता पैदा करना स्वच्छ भारत अभियान का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है ताकि स्वस्थ स्वच्छता तौर-तरीकों को लेकर व्यवहारगत परिवर्तन लाया जा सके। प्रतियोगिता का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि, विभिन्न क्षेत्रों और अलग.अलग आयु समूह के लोगों को शामिल करके एक ऐसी ही जागरूकता पैदा करना है।’’ राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम :एनएफडीसी: ने लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं और विजेताओं की घोषणा नयी दिल्ली में दो अक्तूबर यानि गांधी जयंती को आयोजित एक विशेष सम्मान कार्यक्रम में किया जाएगा।

बयान के अनुसार प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां जमा करने की आखिरी तिथि 10 सितम्बर है और यह प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लिए खुली हुई है।

ऐसी लघु फिल्मों पर इस प्रतियोगिता के लिए विचार किया जाएगा जो एचडी फार्मेट में हो और उसकी अवधि तीन मिनट से अधिक नहीं हो। फिल्म का निर्माण हिंदी या अंग्रेजी अथवा भारत के किसी भी सूचीबद्ध भाषा में किया जा सकता है।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म को 10 लाख रूपये नकद राशि और एक प्रमाणपत्र जबकि तीन द्वितीय सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पांच..पांच लाख रूपये और छह तृतीय सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को दो..दो लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *