आजमगढ़ में साम्प्रदायिक तनाव : सात लोग गिरफ्तार
आजमगढ़ में साम्प्रदायिक तनाव : सात लोग गिरफ्तार

समाजवादी पार्टी :सपा: मुखिया मुलायम सिंह यादव के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र आजमगढ़ के सरायमीर इलाके में हुई साम्प्रदायिक हिंसा के मामले में 200 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सरायमीर के खुदादादपुर गांव में रह-रह कर हो रही साम्प्रदायिक झड़पों के मद्देनजर हालात का जायजा लेने पहुंचे अपर पुलिस महानिदेशक :कानून-व्यवस्था: दलजीत चौधरी ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि गांव में गत शनिवार की रात दो समुदायों के व्यक्तियों के बीच एक मुकदमे को लेकर हुई झड़प ने साम्प्रदायिक रंग ले लिया। इस दौरान बड़ी संख्या में गांव पहुंचे एक समुदाय विशेष के हथियारबंद लोगों ने दूसरे वर्ग के घरों पर हमला बोल दिया और कई मकान फूंक डाले।

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी अनिल कुमार सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी के. के. सरोज, तहसीलदार तथा कुछ पुलिसकर्मी पथराव में घायल हो गये। पुलिस ने बलवाइयों को तितर-बितर करने के लिये आंसूगैस का सहारा लिया।

चौधरी ने बताया कि रविवार को भी जगह-जगह हिंसा और आगजनी की वारदात जारी रहीं। इस पूरे मामले में 21 नामजद तथा करीब 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि हिंसा प्रभावित इलाकों में दो कम्पनी रैपिड एक्शन फोर्स, 12 कम्पनी पीएसी तथा कई थानों का पुलिस बल तैनात किया गया है। अन्य जिलों से भी पुलिस बल मंगाया जा रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति अब सामान्य है।

इस बीच, हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर जा रहे भाजपा के एक प्रतिनिधिमण्डल को रास्ते में बाराबंकी जिले में रोक लिया गया।

प्रशासन के सूत्रों के मुताबिक भाजपा के प्रतिनिधिमण्डल को हिरासत में ले लिया गया है। प्रतिनिधिमण्डल में पार्टी के प्रान्तीय उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला, पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल, प्रदेश मंत्री जयप्रकाश निषाद तथा सेवानिवृत्त पुलिस महानिरीक्षक राजेश राय आदि शामिल हैं।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *