Posted On by &filed under राजनीति.


दण्डकारण्य बटालियन बनाने का सुझाव

दण्डकारण्य बटालियन बनाने का सुझाव

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सेना को दंडकारण्य बटालियन बनाने का सुझाव दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सेना की नगा बटालियन की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में दण्डकारण्य बटालियन बनाने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि इससे राज्य के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के युवाओं को देश की सेवा के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के साथ-साथ रोजगार का भी अवसर मिल सकेगा।

अधिकारियों ने बताया कि गुरूवार शाम यहां मंत्रालय में आयोजित सिविल मिलेट्री कोआपरेशन कॉफ्रेंस की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने यह सुझाव दिया।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद सेना, नागरिक प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की यह पहली कॉफ्रेंस थी। इसमें भूतपूर्व सैनिकों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा की गई।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने भारतीय सेना में छत्तीसगढ़ के युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने यह सुझाव भी दिया कि भारतीय सेना के अधिकारी छत्तीसगढ़ के जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों से सम्पर्क कर राज्य के भूतपूर्व सैनिकों की रूचि के अनुरूप उन्हें लाईवलीहुड कॉलेजों में सेवा देने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे राज्य के युवाओं को उनका लाभ मिल सके।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में छह हजार भूतपूर्व सैनिक हंै। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि बिलासपुर के चकरभाटा में सेना के ट्रेनिंग सेंटर खुलने के साथ ही एयरपोर्ट भी विकसित करने की पहल की जा रही है। इससे निश्चित ही बिलासपुर की एक नई पहचान बनेगी।

कॉफं्रेस में राज्य के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने बताया कि बिलासपुर के निकट चकरभाटा में सेना के प्रशिक्षण केन्द्र के लिए बिलासपुर में भूमि आवंटित की जा चुकी है, जबकि बिलासपुर सहित जगदलपुर और जशपुर में पॉलीक्लिनिक के लिए भी आवश्यकतानुसार जमीन दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि में छत्तीसगढ. के पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय, मेजर जनरल मुख्य भारत क्षेत्र (जबलपुर) धरमवीर सिंह राणा, मेजर जनरल सेंट्रल कमाण्ड लखनऊ प्रदीपराज सिंह चौधरी, छत्तीसगढ़ एवं ओड़िशा सब एरिया के ब्रिगेडियर जे.एस. संधु, विशेष पुलिस महानिदेशक (नक्सल ऑपरेशन) डी.एम. अवस्थी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz