Posted On by &filed under समाज.


कश्मीर में उत्साह के साथ मनाई जा रही है ईद

कश्मीर में उत्साह के साथ मनाई जा रही है ईद

कश्मीर में ईद का त्यौहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। घाटी में पुरूष, महिलाएं और बच्चे बड़ी तादाद में नये कपड़े पहनकर नमाज अदा करने मस्जिद, दरगाह और ईदगाह जाते दिखाई दिए।

समाज के सभी वर्गों से जुड़े मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह से ही एक दूसरे से मिल रहे हैं और ‘ईद मुबारक’ कहकर त्यौहार की शुभकामनाएं दे रहे हैं। इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक नौवें महीने में पड़ने वाले सब्र और त्याग के माहे रमजाने के दौरान पूरी दुनिया के मुसलमान सूरज उगने से लेकर सूर्यास्त तक बिना कुछ खाए-पिए रहते हैं।

यहां अधिकारियों के मुताबिक ईद में नमाज अदा करने के लिए हजरतबल दरगाह में सबसे ज्यादा 50,000 लोग इकट्ठा हुए। इसके बाद पुराने शहर की ईदगाह में 40,000 लोगों के नमाज के लिए एकत्र होने की खबर है।

इसके अलावा टीआरसी और पोलो ग्राउंड के साथ-साथ शहर की अन्य मस्जिदों में खासी भीड़ रही। सभी जिला मुख्यालयों और घाटी के मुख्य शहरों में भी ईद के त्यौहार की खासी धूम है।

नमाज के बाद कुछ स्थानों पर पथराव की घटनाओं को छोड़कर घाटी में शांति बनी हुई है।

घाटी में कुछ स्थानों पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच पथराव की घटनाओं में छह लोग घायल हो गए,़ जिनमें दो पुलिसकर्मी एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और एक कांस्टेबल शामिल हैं।

अधिकारियों ने शीर्ष अलगाववादी नेताओं सैय्यद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और यासीन मलिक को नजरबंद कर दिया है। अधिकारियों का मानना है कि भारी भीड़ में इनकी मौजूदगी से हिंसा भड़क सकती है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *