Posted On by &filed under समाज.


कान्हा टाइगर रिजर्व में बाघिन का शव मिला

कान्हा टाइगर रिजर्व में बाघिन का शव मिला

मध्यप्रदेश के विश्वप्रसिद्ध टाइगर रिजर्व ‘कान्हा टाइगर रिजर्व’ के सुपखार परिक्षेत्र में 9 वर्षीय एक बाघिन का शव मिला है।

कान्हा टाइगर रिजर्व :केटीआर: के क्षेत्र निदेशक जे एस चौहान ने आज बताया कि केटीआर के सुपखार परिक्षेत्र में वन रक्षक को कल सुबह नौ वर्षीय एक बाघिन का शव मिला। उसकी सूचना पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की।

उन्होंने बताया, ‘‘प्रारंभिक जांच से मालूम होता है कि किसी अन्य बाघ से क्षेत्राधिकार की लड़ाई में बाघिन की मौत हुई है। मारने के बाद उक्त बाघिन के शव को पूर्ण रूप से बाघ और अन्य परभक्षियों ने खा लिया है।’’ हालांकि बाघ के अवशेषों में संपूर्ण अस्थि तंत्र, समस्त नाखून, समस्त दांत, मूंछ के बाल आदि मौके पर ही पाये गये। आस-पास के वन क्षेत्र में भी किसी प्रकार की कोई संदिग्ध स्थिति नहीं पाई गई है।

उन्होंने बताया कि बाघिन के शव को सूपखार वन परिसर में लाकर आवश्यक नाप-जोख की गई और आवश्यक नमूनें लिये गये। इसके बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण :एनटीसीए: और वर्ल्ड वाईड फंड फॉर नेचर :डब्ल्यू डब्ल्यू एफ: के प्रतिनिध के समक्ष बाघ के शव का परीक्षण किया गया और फिर उसे जलाकर नष्ट कर दिया गया। इस संपूर्ण प्रक्रिया की फोटोग्राफी एवं विडियोग्राफी भी की गई है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz