Posted On by &filed under मीडिया.


बिहार में बाढ से 7 और लोगों की मौत, 29.71 लाख आबादी प्रभावित

बिहार में बाढ से 7 और लोगों की मौत, 29.71 लाख आबादी प्रभावित

बिहार में गंगा सहित अन्य नदियों में हाल में आयी बाढ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की मौत होने के साथ 29.71 लाख आबादी प्रभावित है।

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाल में आयी बाढ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या अब 29 हो गयी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान बाढ से समस्तीपुर जिले में पांच और खगडिया एवं नालंदा जिला में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है।

हाल में आयी बाढ से भोजपुर जिला में 12, वैशाली में 6, भागलपुर में 2 और बक्सर एवं लखीसराय जिला में एक.एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि इस मौसम में दो चरणों में अब तक आयी बाढ से प्रदेश के कुल 24 जिला की 63.80 लाख आबादी प्रभावित हुई और अब तक कुल 127 लोगों की जान जा चुकी है।

बिहार में इन दिनों गंगा नदी के बढ़े हुए जल स्तर एवं तेज जल प्रवाह के कारण इस नदी के किनारे अवस्थित जिलों यथा बक्सर, भोजपुर, पटना, वैशाली, सारण, बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर एवं कटिहार जिलों में कमोबेस बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। पटना, वैशाली, भोजपुर एवं सारण जिला के दियारा क्षेत्र :नदी किनारे वाले इलाके: बाढ़ से अधिक प्रभावित हैं।

इन 12 जिलों की 29.71 लाख आबादी बाढ से प्रभावित है जिनमें से 2 लाख 82 हजार लोग 943 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है तथा इनमें एक लाख 15 हजार लोग सरकार द्वारा चलाए जा रहे 262 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

बिहार में फिर से आई बाढ़ से प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है। प्रभावित लोगों को दियारा क्षेत्र से सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में लाया जा रहा है, जहां उनके लिए पका हुआ भोजन, पीने का पानी, महिला एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वास्थ्य जांच, जरूरी दवाएं, साफ-सफाई एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz