‘गो ग्रीन इनिशिएटिव’ के तहत ‘ग्रीन स्टेडियम’ विकसित करेगा बीसीसीआई: ठाकुर
‘गो ग्रीन इनिशिएटिव’ के तहत ‘ग्रीन स्टेडियम’ विकसित करेगा बीसीसीआई: ठाकुर

बीसीसीआई ने केंद्रीय उर्जा एवं पर्यावरण मंत्रालय को पत्र लिखा है कि वह बोर्ड के नये ‘गो ग्रीन इनिशिएटिव’ के तहत ‘ग्रीन स्टेडियम’ विकसित करने में उनका मार्गदर्शन करें। बीसीसीआई के नये अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने यह बात कही।

ठाकुर ने मीडिया के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘‘हमने ‘गो ग्रीन इनिशिएटिव’ के लिए 100 करोड़ रूपये रखे हैं जिससे देश भर के मौजूदा क्रिकेट स्टेडियमों को ग्रीन स्टेडियम में बदला जाएगा। हमने पहली ही इस संबंध में मार्गदर्शन के लिए केंद्रीय उर्जा और पर्यावरण मंत्रालयों को लिख दिया है।’’ ठाकुर आंध्र क्रिकेट संघ और कृष्णा जिला क्रिकेट संघ द्वारा यहां से 25 किमी दूर मुलापाडु गांव में नये क्रिकेट मैदान के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे।

बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हम बिजली पैदा करने के लिए सभी स्टेडियमों में सोलर पैनल लगा रहे हैं। हमने बारिश के पानी के संचयन के लिए ढांचे तैयार किए हैं। हम सीवर के पानी का इस्तेमाल करेंगे, इसका ट्रीटमेंट करेंगे और मैदानों पर इसका पुन: इस्तेमाल करेंगे। हम बिजली बचाने के लिए एलईडी ब्लबों का भी इस्तेमाल करेंगे। हम उर्जा आडिट भी कराएंगे जिससे कि इसे ग्रीन स्टेडियम बनाया जा सके।’’

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *